प्रशासन का विभागों को फरमान, सरकारी विभागों से करें सभी सामान की खरीददारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 12, 2017 - 08:08 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : सरकारी खर्चे का पूरा हिसाब रखने के लिए अब चंडीगढ़ प्रशासन ने अपने सभी विभागों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि सभी तरह की खरीददारी सरकारी विभागों से ही की जाए। दरअसल ऑडिट डिपार्टमैंट द्वारा कई बार यह ऑब्जेक्शन उठाई जाती है कि जब प्रिंटिंग प्रैस सहित कईं अन्य सरकारी कार्यालय मौजूद हैं तो प्रशासनिक विभाग प्राइवेट शॉप्स से सामान क्यों खरीदा जाता है। 

 

यही नहीं, हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से भी यू.टी. प्रशासन के पास गाइडलाइंस भेजी गई थीं, जिसमें बजट को लेकर भी कई सुझाव दिए गए थे। इन्हीं सुझावों के बारे में जानकारी देने के लिए मंगलवार को वित्त सचिव अजॉय कुमार सिन्हा ने सभी प्रशासनिक विभागों के हैड ऑफ द डिपार्टमैंट्स के साथ एक मीटिंग भी की थी। इसमें सभी को निर्देश दिए गए कि केंद्र सरकार की ओर से जो गाइडलाइंस भेजी गई हैं उन्हें ही फॉलो किया जाए, जिससे बजट का प्रोपोजल तैयार करते समय किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो। 

 

बजट की भी मांगी डिटेल : 
मीटिंग में वित्त सचिव ने सभी हैड ऑफ द डिपार्टमैंट्स से अभी तक खर्च किए गए बजट की भी डिटेल मांगी। उन्होंने सभी विभागों से पूछा कि अभी तक कितना बजट खर्च किया गया है। इसके साथ ही भविष्य में किन प्रोजैक्ट्स के लिए कितना बजट उनके पास मौजूद है और कितने बजट की जरूरत है? इस पर सभी विभागों की ओर से अपनी रिक्वायरमैंट बताई गई। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि जल्द बजट को खर्च करने पर जोर दिया जाए। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि बजट का सही तरीके से इस्तेमाल होना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News