प्लास्टिक के थोक व्यापारी, मुख्य सप्लायर व रिटेलर पर छापामारी की जाए

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 09:03 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए मैन्यूफैक्चरिंग के साथ-साथ बड़े थोक व्यापारी व मुख्य सप्लायर की नियमित मॉनिटरिंग व छापामारी की जाए। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए आई.ई.सी. गतिविधियों में तेजी लाई जाए। मुख्य सचिव बुधवार को राज्य स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने और पूर्ण रूप से खत्म करने के लिए गठित दूसरी स्पैशल टास्क फोर्स कमेटी की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। ए.सी.एस. अशोक खेमका सहित सभी जिलों के उपायुक्त एवं नगर निगमों के आयुक्त इस बैठक में वी.सी. के माध्यम से जुड़े और उन्होंने अपने सुझाव भी दिए।
 

 

जिला व नगर निगम प्लास्टिक यूनिटों पर लगाए अंकुश 
मुख्य सचिव ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को बनाना बंद करने के लिए जिला स्तर पर प्लास्टिक बनाने वाली यूनिटों की पहचान की जाए। इसके अलावा थोक व्यापारियों व रिटेलर पर अंकुश लगाया जाए। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले प्लास्टिक को भी सख्ती से रोका जाए। व्यापारी एसोसिएशनों व दुकानदारों के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया जाएं।
 

 

प्लास्टिक की रिसाइकङ्क्षलग और इंफ्रास्ट्रक्चर यूनिटों पर सबसिडी 
कौशल ने कहा कि पोलिथीन का दुष्प्रभाव पड़ता है। नॉन बायोडिग्रेबल प्लास्टिक सभी स्थानों पर गंदगी फैलाता है। यह जमीन में दबाने पर भी नहीं गलता। सरकार ने मैन्यूफैक्चरिंग, भंडारण व बिक्री आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमैंट पॉलिसी के तहत वैकल्पिक साधनों का प्रयोग करने वाली प्लास्टिक की रिसाइकङ्क्षलग और इंफ्रास्ट्रक्चर यूनिटें लगाई जाएंगी उनके लिए सबसिडी का प्रावधान किया जाएगा। 
 

 

जिला व नगर निगम स्तर पर टास्क फोर्स कमेटियां गठित
मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य स्तर पर स्पैशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसके अलावा जिला स्तर पर उपायुक्तों की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स तथा नगर निगम आयुक्तों की अध्यक्षता में सिटी लैवल टास्क फोर्स का गठन किया गया है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा दूसरे विभागों के सहयोग से प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमैंट को लेकर विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है। 
 

 

सिटीजन मोबाइल ऐप फॉर कंपलेंट सिस्टम लांच
कौशल ने कहा कि शहरी नागरिकों की शिकायत दर्ज करने के लिए सिटीजन मोबाईल एप्प फॉर कम्पलेंट मैनेजमैंट सिस्टम लांच किया गया है। इसके माध्यम से कोई भी नागरिक प्लास्टिक के बारे में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। नागरिक इस मोबाइल ऐप को अपलोड करके शहरों में प्लास्टिक वेस्ट को जलाने, प्लास्टिक कचरा पड़ा होने, निर्माण, वितरण, स्टॉक, सेल एवं उपयोग आदि की शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश भर में चलाए जा रहे अभियान के तहत जुलाई माह के दौरान 3904 चालान करके उनसे 43 लाख 20 हजार 250 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूली गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News