फ्रैंकफर्ट के कोलोन शहर में आयोजित किया गया इंडीन फैस्ट

Thursday, Jul 04, 2019 - 09:32 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

चंडीगढ़ (स.ह.): आपसी सांस्कृतिक समझ को गहरा बनाने के लिए सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए फ्रैंकफर्ट में भारत के कॉन्सुलेट जनरल ने कोलोन के ऐतिहासिक शहर में इंडीन फैस्ट नामक सांस्कृतिक नाटक का आयोजन किया। भारतीय एसोसिएशनों और कोलोन शहर के अधिकारियों के सहयोग से आयोजित इंडीन फैस्ट ने विदेशी पर्यटकों, स्थानीय जर्मन नागरिकों और नार्थ राईन वेस्टफेलिया एन.आर.डब्ल्यू. क्षेत्र के भारतीय समुदाय सहित बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित किया। इस फैस्ट का आयोजन कोलोन के केंद्र में स्थित नेउमार्कीट में किया गया जिसमें बहुत से पर्यटक शामिल हुए और उन्होंने भारतीय संगीत और फूड स्टालों का खूब आनंद लिया।

कोलोन की डिप्टी मेयर एल्फी शॉ एंटवर्प्स ने मुख्यातिथि के रूप में फैस्ट के आधिकारिक भाग का उद्घाटन किया। उन्होंने कोलोन में रहने वाले भारतीय समुदाय की ओर से सबको एक साथ लाने के लिए कॉन्सुलेट के प्रयासों की प्रशंसा की।  महोत्सव में भारत के विभिन्न राज्यों के नृत्य और संगीत परंपराओं को पेश करते हुए 30 से अधिक सांस्कृतिक नाटकों का प्रदर्शन किया गया। दर्शकों ने बॉलीवुड संगीत के साथ-साथ क्लासीकल डांस परफॉर्मैंस का आनंद लिया।

एन.आर.डब्ल्यू. क्षेत्र में स्थित भारतीय एसोसिएशनों ने फैस्ट के दौरान फूड स्टाल भी लगाए जहां 250 से अधिक विभिन्न प्रकार के व्यंजन मौजूद थे। वहीं लोगों का स्वागत पारंपरिक भारतीय रीति से तिलक लगाकर और एक स्थानीय भारतीय मिठाई के साथ किया गया। साड़ी बांधने संबंधी सैशन, मेहंदी के स्टॉल और ताजमहल के कट-आऊट वाले फोटो बूथ इस फैस्ट के प्रमुख आकर्षण थे। 

कार्यक्रम में सरोद, सितार और तबले की प्रसिद्ध वादक तिकड़ी महाराज ट्रायो द्वारा प्रदर्शन किया गया। इस तिकड़ी के तीनों संगीतकार जिसमें पिता और दो बेटे हैं, जो वाराणसी के एक संगीत परिवार से संबंध रखते हैं जिनकी संगीत परंपरा लगभग 500 साल पुरानी है।

Niyati Bhandari

Advertising