‘वनों से हटवाए जाएंगे नाजायज कब्जे’

Wednesday, Nov 22, 2017 - 12:06 PM (IST)

मोहाली (नियामियां): पंजाब के वन और जंगली जीव सुरक्षा मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने कहा है कि राज्य में वनों की जमीन पर किए गए अवैध कब्जों को सख्ती के साथ हटाया जाएगा। आज यहां वन भवन मोहाली में प्रैस कांफ्रैंस को संबोधन करते हुए धर्मसोत ने कहा कि राज्य में तकरीबन 30 हजार एकड़ क्षेत्रफल पर नाजायज कब्जे किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 30 हजार एकड़ क्षेत्रफल में से जिला अमृतसर के 7500 एकड़, लुधियाना के 5000 एकड़, जालंधर के 3000 एकड़, फिरोजपुर के 2500 एकड़, पटियाला के 150 एकड़ और होशियारपुर के 11 एकड़ जमीन पर नाजायज कब्जे हैं। उन्होंने बताया कि उक्त नाजायज कब्जों वाली जमीन से सम्बन्धित 21,000 के करीब केस अलग -अलग अदालतों में विचार अधीन हैं और बिना मामलों वाली जमीन पर नाजायज कब्जे हटाए जा रहे हैं। उन्होंने जंगलात के उच्च आधिकारियों को जिला मोहाली के अंतर्गत आती फोरैस्ट जमीन पर हुए नाजायज कब्जों से संबंधित पड़ताल करने के आदेश भी दिए।

 

उन्होंने कहा कि विभाग के उच्च अधिकारियों को राज्य में फोरैस्ट विभाग की जमीनों पर किए गए नाजायज कब्जों को हटाने के लिए विशेष मुहिम चलाने के निर्देश दिए गए थे, जिनके अंतर्गत लुधियाना के फोरैस्ट वन मंडल अधीन आते क्षेत्र में नाजायज कब्जे हटाने की मुहिम चलाई गई। उन्होंने बताया कि लुधियाना जिला के 2 गांवों कोट जीवन और गोरसियां खान मुहम्मद में जंगलात विभाग की कुल 392 एकड़ में से 225 एकड़ जमीन नाजायज कब्जे में थी जबकि पी.पी. एक्ट के अंतर्गत 167 एकड़ बाकी जमीन के ऐसे 72 मुकदमे एस.डी.एम. के पास दर्ज हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ 

 

दिनों दौरान राज्य के दूसरे वन मंडलों अधीन आती 560 एकड़ जंगलात की जमीन से नाजायज कब्जे छुड़ाने का प्रोग्राम तैयार हो चुका है।जंगलात और जंगली जीव सुरक्षा मंत्री ने बताया कि कुछ दिन पहले लुधियाना के मत्तेवाड़ा इलाके की 35 एकड़ नाजायज कब्जे वाली जमीन सरकारी कब्जे में ली गई थी। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत खाली करवाए इलाके में 50 ट्रैक्टर -ट्रालियां, 25 महेन्दरा यूटीलिटी वाहन और 15 पानी के टैंकरों की मदद से 50,000 पौधे भी लगाए गए हैं। 


 

Advertising