GMCH-32 में दवाओं का अवैध कारोबार, नर्स सस्पैंड

Wednesday, Oct 18, 2017 - 10:06 AM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी): गवर्नमैंट मैडीकल कालेज एंड हॉस्पिटल सैक्टर-32 में दवाओं का अवैध कारोबार करने वाले नर्स को आज हॉस्पिटल प्रबंधन ने सस्पैंड कर दिया। नर्स पिछले लंबे समय से अस्पताल के पेशैंट्स को गैरकानूनी तरीके से दवाएं बेच रहा था। हॉस्पिटल में नर्स ने अपने एजैंट्स छोड़ रखे थे जो पेशैंट्स पर शिकंजा कसते थे, उन्हें कम दाम पर दवाएं देने का लालच देकर दवाएं बेची जा रही थी। सबसे ज्यादा कारोबार कार्डियक सैंटर, मैडीसिन डिपार्टमैंट और सर्जरी के विभागों में चल रहा था। हॉस्पिटल के मेन ऑपरेशन थिएटर के बाहर नर्स के एजैंट्स का जाल फैला रहता था। इससे पहले दो नर्सिज़ को हॉस्पिटल दवाओं के अवैध कारोबार करते हुए पकड़ चुका है और उन दोनों को विजीलैंस जांच के बाद पलसोरा के सैंटर में भी शिफ्ट किया जा चुका है। नर्स वारिस को सस्पैंड करने के अलावा हॉस्पिटल ने जांच कमेटी का गठन भी कर दिया है। 

फार्माकोलॉजी डिपार्टमैंट के एक्पटर्स और सिक्योरिटी इंचार्ज डॉ.सी.एस.गौतम को मामले की जांच सौंपी गई है। हॉस्पिटल ने डॉ.गौतम को निर्देश दिए हैं कि दवाओं के कारोबार से जुड़े हर पहलू को खंगाला जाए। नर्स के साथ हॉस्पिटल के कितने नर्स शामिल थे। यह नर्सिज़ किस तरह से दवाओं का धंधा चला रहे थे। उनके साथ हॉस्पिटल के कौन कौन से डाक्टर्स शामिल थे। यह सारे तथ्य भी डॉ.गौतम की जांच में सामने आएंगे। सूत्रों की मानें तो हॉस्पिटल में दवाओं का धंधा चमकाने के लिए नर्सिज़ ने कुछ रैजीडैंट डाक्टर्स को भी अपने गैंग में शामिल कर रखा था। डाक्टर्स के वार्डस में होने वाले दौरों में भी नर्सिंग स्टाफ साथ निकल लेते थे और पेशैंट्स से दवाओं का ब्यौरा लेकर उन्हें वार्ड तक में दवाएं सप्लाई कर दी जाती थी। कौन से डाक्टर्स किस वजह से नर्सेज का साथ दे रहे थे यह सारे तथ्य डॉ.गौतम की जांच में सामने आएगी। 


जांच पूरी होने तक नर्स रहेगी सस्पैंड : 
नर्स को सस्पैंड कर दिया गया है। नर्स की कार में से ऐसी दवाओं का स्टॉक मिला था जिन्हें हॉस्पिटल के पेशैंट्स को इलाज के दौरान दी जाती थी। चंडीगढ़ पुलिस ने कार को जब्त किया था और नर्स को रंगे हाथों पकड़ा गया था। जब तक जांच चलती है नर्स सस्पैंड रहेगा। आगे की कार्रवाई डॉ.गौतम की जांच पूरी होने के बाद की जाएगी।  
-प्रो.रवि गुप्ता, मैडीकल सुपरिंटैंडैंट, जी.एम.सी.एच.-32

Advertising