मंडी में बंद होगा अवैध मुनाफा वसूली का खेल!

Saturday, Aug 12, 2017 - 12:02 PM (IST)

चंडीगढ़ (नीरज ): सैक्टर-26 स्थित मंडी में कारोबारी अब ग्राहकों से अवैध मुनाफा वसूली नहीं कर पाएंगे। चंडीगढ़ मार्कीट कमेटी इस पर अंकुश लगाने जा रही है। इसके लिए मंडी में रेट डिस्प्ले स्क्रीन लगाई जाएंगी, ताकि ग्राहकों को हर सब्जी और फल का वास्तविक रेट पता लग सके। मार्कीट कमेटी की 18 अगस्त को होने जा रही मीटिंग में इस योजना का प्रस्ताव लाया जा रहा है। प्रशासन की मंजूरी के बाद मंडी में इसे लागू कर दिया जाएगा। 

 

सैक्टर-26 स्थित शहर की मुख्य मंडी में अभी तक रेट लिस्ट का कोई प्रावधान नहीं है। हालांकि कई थोक और फुटकर कारोबारियों ने अपनी दुकान पर मिलने वाले सामान की रेट लिस्ट लगाई हुई है लेकिन मंडी में इस रेट लिस्ट की एकरूपता नहीं है। ऐसे में ग्राहक को पता ही नहीं लग पाता है कि किस वस्तु का क्या वास्तविक रेट है। अवैध रूप से मुनाफा वसूली करने वाले कारोबारी इसका लाभ उठाते हैं और ग्राहकों को वस्तु की कीमत कई बार वास्तविक कीमत से ज्यादा चुकानी पड़ती है।


 

हर रोज अपडेट होंगे रेट
मार्कीट कमेटी के चेयरमैन जुझार सिंह ने बताया कि मार्कीट कमेटी के सभी निदेशक जनप्रतिनिधि हैं और मंडी को व्यापारियों के साथ ग्राहकों के लिए भी सुविधाजनक बनाने के लिए वह संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पूरी कोशिश है कि मंडी में आने वाला हर ग्राहक अवैध मुनाफा वसूली और घटतौली करने वालों का शिकार न बने। इसी के मद्देनजर रेट डिस्प्ले स्क्रीन लगाने की योजना बनाई जा रही है। 

 

इस पर प्रतिदिन हर सब्जी और फल का वास्तविक रेट अपडेट किया जाएगा। फिलहाल, यह स्क्रीन मंडी के एंट्री प्वाइंट और मार्कीट कमेटी के दफ्+तर के बाहर लगाने की योजना है। इसके बाद मंडी में जगह-जगह ऐसी स्क्रीन लगाने का विचार है। जुझार सिंह ने बताया कि 18 अगस्त को होने जा रही मार्कीट कमेटी की मीटिंग में टेबल एजैंडे के रूप में इस योजना का प्रस्ताव रखा जाएगा।

 

2004 में डी.सी. ने बनाई थी योजना
करीब 14 साल पहले दिल्ली की आजादपुर मंडी में वहां के प्रबंधन की ओर से रेट डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए थे। इससे प्रभावित होकर वर्ष 2004 में चंडीगढ़ के तत्कालीन डिप्टी कमिश्नर (डी.सी.) अरुण कुमार ने चंडीगढ़ की सैक्टर-26 स्थित मंडी में भी रेट डिस्प्ले स्क्रीन लगाने की योजना बनाई थी लेकिन अरुण कुमार के जाने के बाद यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई थी। अब चंडीगढ़ मार्कीट कमेटी ने रेट डिस्प्ले स्क्रीन की योजना को लागू करने का मन बनाया है। 


 

Advertising