पाबंदी के बावजूद अवैध खनन धड़ल्ले से जारी

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 11:49 AM (IST)

जीरकपुर (गुरप्रीत): हलका डेराबस्सी समेत आस-पास के इलाकों में अवैध खनन की समस्या दिनो-दिन बढ़ती जा रही है, खनन विभाग और जिला प्रशासन की अनदेखी के चलते खनन माफिया बैखोफ होकर अवैध खनन करने में लगा हुआ है। इसे प्रशासन की लापरवाही ही मानिए कि अब अवैध खनन माफिया का जाल डेराबस्सी और आस-पास के दर्जनों गांवों और घग्गर नदी के आस-पास के क्षेत्रों तक फैल चुका है। 

 

अवैध खनन के इस मक्कड़ जाल को खनन विभाग भेदने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रहा है या यूं कहे कि इन खनन माफियाओं के सामने खनन विभाग समेत जिला प्रशासन ने अपने घुटने टेक दिए हैं।  सूत्रों की माने तो राजनीतिक रसूक रखने वाले कुछ लोगों की शह पर अवैध खनन जोरों पर है। ऐसे में खनन विभाग के अधिकारियों व जिला प्रशासन भी अवैध खनन माफिया पर हाथ डालने से हिचकिचा रहे हैं। 

 

इसके अलावा अगर कोई इन खनन माफिया कि शिकायत करने की कोशिश करता है तो उनको खनन माफिया की ओर से धमकाया जाता है। हाल ही में एक गांव के सरपंच को माफिया के गुर्गों की ओर से अंजाम भुगतने की धमकी दी थी। इसी के चलते बेखौफ खनन माफिया अब लोगों के खेतों पर नजर गड़ाने में लगे हुए हैं। 

 

घग्गर नदी के साथ-साथ अब खनन माफिया ने लोगों के खेत खोदने भी शुरू कर दिए है। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि बड़े स्तर पर हो रहा अवैध खनन जिला प्रशासन की ही देन है क्योंकि अगर प्रशासन समय रहते ठोस कार्रवाई करता तो आज स्थिति कुछ और ही होती। वैसे खनन विभाग के अधिकारी छुटपुट कार्रवाई कर वाहवाही लूटने में माहिर जरूर हो गए हैं।  

 

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को गांव कारोबारी केवल गर्ग की चार किले जमीन और इसके साथ लगते गांव भांखरपुर वासियों ने उनके गांव से गुजरती नदी में कुछ लोगों की ओर से खुदाई कर रेत निकालने की सूचना खनन विभाग को दी थी। 

 

जिसके बाद खनन विभाग ने इसकी जानकारी जीरकपुर एस.एच.ओ. गुरवंत सिंह को दी। जिन्होंने शिकायतकर्ता केवल गर्ग साथ मौके का दौरा किया। इस क्षेत्र में भांखरपुर गांव वासी हरदीप सिंह ने बताया कि केवल गर्ग की जमीन के साथ ही उनकी भी कुछ जमीन है। जिस पर खनन माफिया ने सेंध लगा दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News