अवैध ढाबों और टैक्सी स्टैंड ने बिगाड़ी शहर की सूरत

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 11:51 AM (IST)

मोहाली (कुलदीप): नगर निगम द्वारा भले ही समय समय पर अवैध ढंग से रेहड़ी फडिय़ों पर शिकंजा कसा जाता है लेकिन देखने में आ रहा है कि शहर में इन दिनों टैंटनुमा अवैध ढाबे तथा तंबूनुमा टैक्सी स्टैंडों की भरमार है जो कि शहर की सुंदरता को कलंकित कर रहे हैं। शहर का दौरा करने पर पता चला है कि अधिकतर टैंटनुमा अवैध ढाबे प्राईवेट अस्पतालों के बाहर लगे रहते हैं। सैक्टर 69 स्थित ग्रेसियन अस्पताल के मेन गेट के बिल्कुल सामने तीन अवैध ढाबे लगे हुए हैं। 

इनके अलावा फेज-9 की मार्कीट में तरपाल लगाकर कई अवैध ढाबे चल रहे हैं, फेज-11, फेज-3, फेज-7, सेक्टर 70 की मार्कीट, इंडस्ट्रीयल एरिया तथा अन्य कई फेजों में ऐसे ही अवैध ढाबों की भरमार है। इन सभी जगह पर पेड़ों से तरपाल आदि बांध कर काम चलाया जा रहा है। पार्किंग वाली जगह पर तरपाल आदि लगाकर चल रहे ये ढाबे जहां सुंदरता पर ग्रहण हैं वहीं इन ढाबों पर खाने पीने के लिए आने वाले लोग मार्कीट में ही पेशाब आदि करते रहते हैं।

नगर निगम से बेखौफ हैं अवैध ढाबा मालिक 
ऐसा नहीं कि इन ढाबों के मालिक इस कदर बेखौफ हैं कि निगम की टीम भले ही शहर में घूमती रहती है लेकिन इन टैंटनुमा ढाबों को अनदेखा करके गुजर जाती है। ऐसा लग रहा है कि निगम की टीम सिर्फ अवैध रेहडिय़ों का उठाना ही अपना फर्ज समझती है। ऐसे में इन अवैध ढाबा तथा चाय आदि की दुकानों वालों के साथ कथित भ्रष्टाचार से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

अवैध टैक्सी स्टैंड की भी भरमार शहर की सुंदरता पर लगा रहे कलंक
इन अवैध ढाबों के अलावा शहर में कुछ तंबूनुमा टैकसी स्टैंड भी शहर की सुंदरता को कलंकित करने में अपना पूरा पूरा योगदान डाल रहे हैं। फेज-7, फेज-3, फेज-2, सैक्टर 69 तथा अन्य कई फेजों तथा सैक्टरों में ये तंबूनुमा टैकसी स्टैंड चल रहे हैं। हासोहीनी बात ये है कि पहले तो अधिकतर टैक्सी स्टैंड तंबू लगा कर चलाए जा रहे हैं तथा ऊपर से इन टैकसी स्टैंडों के ड्राइवर अपने अंडरवियर, बनियान तथा तौलिये आदि भी बाहर टांग कर रखते हैं जो कि मार्कीटों में आने जाने वाले लोगों को काफी बुरा लगता है। ड्राइवरों के कपड़े विशेष तौर पर मटौर थाने के बिल्कुल सामने फेज-7 की मेन मार्कीट में स्थित टैकसी स्टैंड पर आम तौर पर टंगे देखे जा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News