सोसायटी में अवैध निर्माण, प्रशासन ने बंद की आंखें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 07:28 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय): शहर की हाऊसिंग सोसायटियों में लोगों ने अवैध व अतिरिक्त निर्माण किए हैं फिर भी प्रशासन का सम्पदा विभाग की नजर इस पर नहीं पड़ रही है। इस कारण विभाग को प्रतिमाह करीब 70 लाख का वित्तीय घाटा हो रहा है। यह आंकड़ा केवल एक सोसायटी का है जबकि अनगिनत सोसायटियों में ऐसे ही लोगों ने अवैध व अतिरिक्त निर्माण किए हुए हैं जिन पर विभाग का कोई चैक नहीं है। 

 

ऐसा ही एक मामला सैक्टर-51 स्थित इंडस्ट्रीयल को-आप्रेटिव हाऊस बिल्डिंग सोसायटी का है जिसमें वहां रहने वाले अधिकतर लोगों ने सरकारी जमीन और अपने घरों के अंदर अतिरिक्त निर्माण किए हैं। विभाग को इसकी जानकारी भी है लेकिन अभी तक कार्रवाई नहीं हुई। लोगों द्वारा किए गए अतिरिक्त निर्माण की पैनल्टी के रूप में विभाग को हर माह करीब 70 लाख का वित्तीय नुक्सान हो रहा है। 

 

शिकायत करने वाले को ही जारी कर दिया नोटिस
यहां के निवासी सुभाष चंद्र गाबा ने इन अवैध निर्माणों की जानकारी संबंधित विभाग को भी दी जिस पर एक बार तो विभाग वालों ने कर्मचारी भेज कर यहां हुए अतिरिक्त निर्माण और अतिक्रमण की जांच भी की लेकिन अभी तक नोटिस तक नहीं दिए। उलटा शिकायत करने वाले गाबा को जरूर नोटिस दे दिया कि उन्होंने भी अतिरिक्त निर्माण किया है। 

 

गाबा ने बताया कि जब उन्हें नोटिस आया तो उन्होंने अतिरिक्त निर्माण हटवा दिया और इसकी जानकारी विभाग को भी दी और अन्य पर कार्रवाई करने की गुहार लगाई लेकिन दो वर्षों से अधिक का समय गुजर जाने के बावजूद विभाग की ओर से इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई। गाभा ने बताया कि उन्होंने स्वयं भी सोसायटी का सर्वे किया तो पाया कि अधिकतर लोगों ने यहां अवैध रूप से दीवारें, कमरे, थड़े, बनाए हैं। 

 

कई लोगों ने तो कमरे बनाकर उन्हें किराए पर भी चढ़ाया है। उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्होंने डी.सी. को भी शिकायत की कॉपी भिजवाई थी और तब विभाग के अधिकारी यहां आए और उन्होंने स्वयं यह अवैध अतिरिक्त निर्माण देखे थे और उनकी सूची भी तैयार की थी लेकिन अभी तक किसी को भी नोटिस तक नहीं दिया है। इसके बाद गाभा ने फिर शिकायत डी.सी. ऑफिस मैं की लेकिन कुछ नहीं हुआ। 

 

विभाग से एक अधिकारी की कॉल जरूर आई और कहा कि नए सिरे से शिकायत दें तभी कार्रवाई होगी लेकिन फिर शिकायत करने पर भी अभी तक कोई करवाई नहीं हुई। गाभा ने बताया कि उन्हें शिकायत करने का खामियाजा ही भुगतना पड़ा, क्योंकि शिकायतों के बाद विभाग की ओर से उन्हें ही नोटिस भेज दिया कि उन्होंने भी अतिरिक्त निर्माण किया हुआ है। 

 

इसके बाद गाबा ने घर में किए अतिरिक्त निर्माण को हटवा दिया और उसकी जानकारी विभाग को दी। गाभा ने कहा कि अवैध निर्माणों की शिकायत करने पर विभाग की ओर से उन्हें ही तंग किया जा रहा है जबकि जिनकी उन्होंने शिकायत की थी वे अवैध निर्माण वैसे के वैसे ही पड़े हैं। 

 

इन अवैध निर्माणों के कारण कई जगह तंग हो चुकी है और वाहनों की पार्किंग में भी परेशानी होती है। उन्होंने मांग की कि उन द्वारा की गई शिकायतों पर विभाग ध्यान दे और संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।                                                         


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News