15 फरवरी से कस्टमर को बिल नहीं दिया तो लगेगी पैनल्टी

Thursday, Feb 13, 2020 - 12:20 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : 15 फरवरी से जो दुकानदार कस्टमरों को परचेस पर बिल नहीं देंगे, उनकी खैर नहीं। क्योंकि यू.टी. प्रशासन के एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट की ओर से ऐसे दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा विशेष ड्राइव चलाई जाएगी। 

इस काम के लिए टीमें भी गठित कर दी गई हैं। साथ ही विभाग सभी प्रमुख मार्कीटों में लोगों की अवेयर के लिए होर्डिंग्स लगाने जा रहा है, जिसके लिए चंडीगढ़ नगर निगम से परमिशन मिल गई है।

सबसे पहले मनीमाजरा में लगाए जाएंगे होर्डिंग्स :
असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर आर.के. चौधरी ने बताया कि वह 15  फरवरी से बिल न देने वाले दुकानदारों पर पैनल्टी लगाने की कार्रवाई शुरू करेंगे। 

इसके लिए सभी प्रमुख मार्कीट में एक्साइज एंड टैक्सेशन ऑफिसर जाकर चैकिंग करेंगे। इसके अलावा होर्डिंग्स लगाने का काम भी वह शुरू कर देंगे। सबसे पहले मनीमाजरा में होर्डिंग्स लगाए जाएंगे, जिसमें लोगों के लिए अवेयरनेस मैसेज होंगे कि वह किसी भी तरह के परचेज पर बिल लेना न भूलें।

200 रुपए से ऊपर के परचेज पर बिल जरूरी :
दुकानदार के लिए 200 रुपए के ऊपर के हर परचेज पर बिल देना जरूरी है और कस्टमर खुद भी दुकानदार से बिल मांग सकता है। अगर दुकानदार बिल जारी नहीं करता है तो उस पर नियमों के तहत 20 हजार रुपए तक की पैनल्टी लगाई जा सकती है। विभाग मार्कीट में होर्डिंग्स लगाने के अलावा रेलवे स्टेशन पर भी दो एल.सी.डी. लगाने जा रहा है, जिसमें यात्रियों को बिल लेने के प्रति अवेयर किया जाएगा। 

राजस्व का नुक्सान :
बिल जारी न करने के चलते विभाग को राजस्व से हाथ धोना पड़ रहा है। यही कारण है कि लोगों को भी जागरुक कर रहा है। विभाग ने शहर में दो नंबर में माल भेजने व मंगवाने वाले डीलरों के खिलाफ भी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है, क्योंकि अगर प्रोपर बिल के साथ माल आएगा तो दुकानदार के लिए बिल जारी करना भी जरुरी हो जाएगा, नहीं तो उसके स्टॉक में हेरफेर आना शुरु हो जाएगा। यही कारण है कि विभाग ने ऐसे कई डीलरों के ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई की है, जो यहां पर दो नंबर में सामान भेज रहे थे। इन पर लाखों रुपए पैनल्टी भी लगाई गई है। 
 

Priyanka rana

Advertising