कभी नोट एक्सैप्ट नहीं होता तो कभी बंद हो जाती है ए.टी.वी.एम.

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 11:00 AM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन): रेलवे स्टेशन पर लगाई गई लाखों की लागत से ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ए.टी.वी.एम.) यात्रियों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है। क्योंकि यह मशीन नए नोट स्वीकार नहीं कर रही है। यही नहीं, कई बार यात्री टिकट के लिए जब नोट मशीन में डालते हैं तो मशीन कार्य करना बंद कर देती है और रुपए मशीन में फंस जाते हैं। इस संबंधी यात्रियों ने कई बार शिकायत भी कर चुके हैं। लेकिन समाधान नहीं हुआ। सूत्रों के अनुसार स्टेशन पर शिकायत बुक में मशीन को लेकर 20 से अधिक शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। 

लेकिन अंबाला मंडल तथा स्टेशन अधिकारियों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है कि इन मशीनों को कराया जाए। बता दें कि 6 मशीनें लगाने में करीब 10 लाख खर्चे गए थे। मशीनों में 4 चंडीगढ़ की तरफ तथा 2 पंचकूला की तरफ लगी हैं। चंडीगढ़ की ओर से लगी हुई दो मशीनें खराब हैं। यात्रियों को प्लेटफार्म टिकट लेने व लंबी दूरी की टिकट लेने के लिए ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगी हैं। लेकिन मशीनों को लगे अभी 1 साल ही हुआ है। ये मशीन कार्य कम हैंग ज्यादा होती हैं। 

यात्री कर चुके हैं कई बार शिकायत
इसी मशीन को लेकर यात्रियों ने कई बार शिकायत भी कर चुके हैं। लेकिन इसके बाद अधिकारियों की ओर से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। स्टेशन पर रखी हुई शिकायत बुक में मशीन को लेकर 50 से अधिक शिकायत दर्ज हैं। 

क्यों नहीं बनाया नए नोट का स्लॉट
जब यात्री प्लेटफार्म टिकट लेने के लिए मशीन में 50 और 10 रुपए के नए नोट डालते हैं तो वो स्वीकार नहीं करती है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि मशीन में नए नोट का स्लॉट नही हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि जब अधिकारियों ने यह मशीन लगाई तो स्लॉट क्यों नहीं बनाया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News