रोहतक में 500 एकड़ में बनेगा फुटवियर-लैदर कलस्टर : दुष्यंत चौटाला

Monday, Jul 18, 2022 - 07:01 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार रोहतक में करीब 500 एकड़ में फुटवियर-लैदर कलस्टर बनाएगी ताकि राज्य के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके। रोहतक शहर के आस-पास के आई.टी.आई. संस्थानों के विद्यार्थियों को फुटवियर इंडस्ट्री से जोड़कर ट्रेनिंग भी दी जाएगी। डिप्टी सी.एम., जिनके पास उद्योग एवं वाणिज्य विभाग का प्रभार भी है, आज यहां एम.एस.एम.ई. के अधिकारियों व फुटवियर इंडस्ट्री एसोसिएशन के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 

 


दुष्यंत चौटाला ने फुटवियर इंडस्ट्री एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बताया कि  रोहतक में राज्य सरकार करीब 500 एकड़ क्षेत्र में फुटवियर-लैदर कलस्टर बनाएगी, जिसमें उद्योगपतियों को हर प्रकार से मदद की जाएगी। करीब दो दर्जन उद्योगों के चालू होते ही वहां पर एक साल में कॉमन सर्विस सैंटर बना दिया जाएगा, जिससे उद्योगपतियों को अपने कार्य में आसानी हो सके। 
 

 

सैंटर-ऑफ-एक्सीलैंस भी बनाया जाएगा
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में ‘लैदर-इंडस्ट्री’ के उद्योगपतियों की मदद के लिए लैदर से संबंधित एक सैंटर-ऑफ-एक्सीलेंस भी बनाया जाएगा। एसोसिएशन के पदाधिकारियों की डिमांड पर दुष्यंत चौटाला ने फुटवियर-लैदर कलस्टर के पास ही लेबर-हॉस्टल बनाने का आश्वासन दिया ताकि वहां काम करने वाले मजदूरों को रहने व इंडस्ट्री तक आने-जाने में परेशानी न हो। डिप्टी सी.एम. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य में उद्योग लगाने के लिए निवेशक आगे आ रहे हैं, क्योंकि सरकार ने औद्योगिक-माहौल में सुधार के लिए कई प्रमुख कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हरियाणा को एम.एस.एम.ई. के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया था। 

Ajay Chandigarh

Advertising