अब हुडा ऑनलाइन करेगा प्रॉपर्टी का सारा काम

Wednesday, Jan 24, 2018 - 12:05 PM (IST)

पंचकूला(आशीष) : हुडा में बाबुओं और अधिकारियों की कमीशनखोरी को रोकने के लिए ऑनलाइन सिस्टम और पेपर लैस प्रोजैक्ट्स को शुरू करने के लिए सी.एम. मनोहर लाल 29 जनवरी को पंचकूला आएंगे। हुडा ऑफिस में इस प्रोजैक्ट को शुरू किया जाएगा। 

 

वहीं इस प्रोजेक्ट के अनुसार सभी अलॉटियों की प्रॉपर्टी को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। जब अलॉटी को एक बार हुडा ऑफिस में बुलाया गया जाएगा तो उसका थम्ब इंप्रेशन लिया जाएगा। इस मशीन को पहले ही आधार से जोड़ा गया है। 

 

ऐसे में अगर यहां दिए गए थम्ब इम्प्रेशन आधार कार्ड से जुड़े हुए होने के चलते मैच नहीं होते हैं तो अलॉटी की फाइल से जुड़ा कोई भी काम नहीं किया जाएगा। ऐसे में शक पैदा होगा कि ये अलॉटी ही नहीं हैं। ऐसे में उस फाइल को रोक दिया जाएगा। 

 

घर से ही कर सकते हैं अप्लाई :
असल में हुडा सारे काम को ऑनलाइन करने जा रहा है,। इसमें सभी 40 से ज्यादा सर्विसेज हैं। इसके लिए आपको घर से ही एप्लाई करना होगा। सारे डॉक्यूमैंट्स स्कैन हो जाएंगे। एप्लाई करने के तीन बाद आपको अपॉइंटमैंट मिलेगी। इसके बाद प्रॉपर्टी ट्रांसफर या कंप्लीशन के लिए हुडा ऑफिस जाना होगा। जहां बायोमीट्रिक अटैंडैंस होगी, लेकिन अलॉटी की जगह कोई ओर न आए, इसलिए इसे आधार से लिंक किया गया है। 

 

सिंगल विंडो को खत्म कर बन रहा हैल्प डैस्क :
यहां सिंगल विंडो को खत्म कर एक हैल्प डैस्क बनाया जा रहा है, जिस पर सारी जानकारी दी जाएगी, लेकिन कोई लैटर या फाइल को सब्मिट नहीं किया जाएगा। जो काम 21 दिनों में होना है, वो तीन से चार दिन में करना होगा। 

 

एप्लाई करने के बाद जब सारे डॉक्यूमैंट्स स्कैन कर जमा करवा दिए जाएंगे, तो उस दौरान अलॉटी के पास ओ.टी.पी. नंबर आएगा। उसी ओ.टी.पी. नंबर से सर्वर कमांड को असेप्ट करेगा। 

 

ये ओ.टी.पी. नंबर अलॉटी के मोबाइल पर आएगा। अगर एक ही प्रॉपर्टी के कई अलॉटी हैं, तो सभी अलॉटियों को ओ.टी.पी. नंबर जाएंगे। वहीं सभी के ओ.टी.पी. नंबर सिस्टम में डालने के बाद ही आगे फाइल पुटअप होगी। 

 

पहले ट्रायल बेस पर शुरू करेंगे :
हुडा के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर जे. गणेशन ने बताया कि सी.एम. 29 जनवरी को इस प्रोजैक्ट की इनोग्रेशन करने आ रहे हैं। इसे पंचकूला में ट्रॉयल बेस पर शुरू किया गया है और इसे पहले पंचकूला, करनाल, गुरुग्राम में शुरू किया जा रहा है। दो तीन माह में इसे पूरे हरियाणा से जोड़ दिया जाएगा। इस्टेट ऑफिस में ही डैस्क को तैयार किया जा रहा है।
 

Advertising