ऐसे कैसे होगी शहर में साइकिलिंग प्रोमोट ?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 03, 2018 - 09:02 AM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन): प्रशासन द्वारा शहर में साइकिंलिग को प्रमोट करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं नगर निगम की ओर से शिवालिक सिग्नेचर साइकलिंग रेस को मंजूरी न देने का आरोप लगा हैं। प्रैसवार्ता में शिवालिक सिग्नेचर के डायरैक्टर अभिषेक और सरण प्रीति ने कहा कि निगम द्वारा रेस के आयोजन के लिए कर्मशियल रेट मांगा जा रहा था। 

 

इस कारण हमने सुखना लेक से रेस शुरू करने की बजाए न्यू चंडीगढ़ से शुरू करने का फैसला किया है। निगम के इस रवैया से हम काफी हैरान भी हैं। अभिषेक ने कहा कि आयोजन को लेकर हमने करीब डेढ़ माह पहले ही परमिशन की फाइल दे दी थी, लेकिन हमसे कर्मशियल चार्ज के रूप में अधिक रूपए मांगे गए। 

 

अभिषेक और सरण ने कहा कि टूरिज्म डिपार्टमैंट और निगम वैसे तो साइकलिंग को प्रमोट करने के लिए बड़े-बडे दावे करते हैं पर हकीकत कुछ और ही है। शिवालिक सिग्लेचर इवैंट कोई छोटा इवैंट नहीं है। इसमें देश से भर साइकिलिस्ट हिस्सा लेते हैं। 

 

टेबल पर घूमती रही फाइल
अभिषेक ने बताया कि उन्होंने कई माह पहले इवैंट के लिए सिटको के आला अधिकारी से इसकी परमिशन लेने के लिए पत्र लिखा था और हर जानकारी की फाइल भी सौंपी थी। दो माह तक फाइल का कोई जवाब नहीं मिला और अंत में इवैंट के आयोजन के लिए मना कर दिया गया। 

 

शरण ने बताया कि जब विभाग से परमिशन ना मिलने की वजह पूछी गई तो उन्होंने जवाब दिया कि इस इवैंट के लिए कमर्शियल चार्ज लगेगा, जबकि यह कमर्शियल इवैंट नहीं है। 

 

फ्री या कम चार्ज वसूला जाता है
शहर में होने वाले इवैंट के लिए प्रशासन या तो फ्री आयोजन करता है या उसके लिए कम चार्ज लेता है। यह इवैंट भी साइकलिंग को प्रमोट करने के लिए किया जा रहा है। 

 

निगम और टूरिज्म डिपार्टमैंट पर आरोप लगाते हुए अभिषेक ने कहा कि प्रमोशनल इवैंट पर प्रशासन का लाखों रुपया खर्च होता है पर शिवालिक सिग्नेचर साइकिल रेस में प्रशासन का एक भी पैसा खर्च नहीं होना था। उसके बावजूद भी उन्होंने इस परमिशन नहीं दी। 

 

अभिषेक ने बताया कि हमने इवैंट शुरू होने से पहले सुखना लेक पर एक गेट सैट करने का प्लान बनाया था जिससे यादगार लम्हा हर किसी के लिए बने। मगर सिटको विभाग ने ऐसा करने की इजाजत नहीं दी। उसके बाद हमने पंजाब टूरिज्म डिपार्टमैंट से बात की जिन्होंने इस इवैंट के आयोजन के लिए हामी भरी 

 

53 प्रतिभागी लेंगे हिस्सा
रेस एक्रॉस अमरीका (आर.ए.ए.एम.) के लिए 53 प्रतिभागी आर.ए.ए.एम.  क्वालीफायर में हिस्सा लेंगे। यह पहली बार होगा देश से इतनी बड़ी संख्या में साइकलिस्ट किसी इंटरनैशनल इवैंट में हिस्सा ले रहे हैं। इसके लिए देश भर से प्रतिभागी उपस्थिती दर्ज करा रहे है। 

 

इसमें 30 घंटों में साइकलिस्ट 615 कि.मी का सफर तय करेंगे। पंजाब में पहली टीम रैम क्वालीफायर होगी और इसकी सबसे पहली दौड़ उत्तर भारत में शुरू होगी। आयोजकों के मुताबिक अभी तक हमारे पास करीब 30 एकल सवार हैं, और 7 टीमें 2, 3 और 4 की टीम में विभाजित हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News