चंडीगढ़ के बाशिंदो का अब पहाड़ों पर आशियाना बनाने का सपना होगा साकार, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 29, 2017 - 08:36 AM (IST)

चंडीगढ़(अर्चना) : चंडीगढ़ के बाशिंदे अब पहाड़ों पर अपना आशियाना बनाने का सपना साकार कर सकेंगे। चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड कसौली में हाऊसिंग प्रोजैक्ट शुरू करने जा रहा है। सनावर स्कूल की तरफ हाऊसिंग बोर्ड ने 50 बीघा जमीन का एक प्लॉट चिन्हित किया है। इस प्लॉट पर करीब 500 फ्लैट्स और विल्लाज बनाए जाएंगे। हिमाचल के लैंड ओनर की जमीन पर भी हाऊसिंग बोर्ड ने फ्लैट्स बनाने का फैसला किया है। 

 

बोर्ड को लैंड के लिए एक भी रुपया ओनर को जमा नहीं करवाना पड़ेगा। बेशक फ्लैट्स बनने के बाद रैजीडैंट वैल्फेयर एसोसिएशन फ्लैट्स की मेनटैंस की जिम्मेदारी लेंगी, लेकिन फ्लैट्स के लिए पानी, बिजली की सप्लाई की आपूर्ति के लिए खुद हाऊसिंग बोर्ड हिमाचल गवर्नमैंट से मंजूरी हासिल करेगा। सिर्फ इतना ही नहीं कंडाघाट की 150 बिग्गा जमीन पर हाऊसिंग बोर्ड द्वारा बनाए जाने वाले 1000 फ्लैट्स बंगला और विल्लाज के काम ने भी तेज रफ्तार पकड़ ली है। 

 

चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड की एक टीम ने हाल ही में कंडाघाट और कसौली में बनाए जाने वाले फ्लैट्स के नेचर व्यू, वाटर सप्लाई और मेन रोड से फ्लैट्स की दूरी का आंकलन करने के लिए एक दौरा किया है। यह फ्लैट्स हर कैटेगरी को ध्यान में रखते हुए बनाए जाएंगे। इनमें 1 बी.एच.के., 2 बी.एच.के., 3 बी.एच.के. से लेकर बंग्लोज और विल्लाज भी शामिल होंगे। 

 

हालांकि इनकी कीमत चंडीगढ़ के फ्लैट्स के मुकाबले ज्यादा होगी, परंतु यह कीमत क्या होगी इसे लेकर फैसला किया जाना है। बोर्ड ने पहली दफा चंडीगढ़ से बाहर पहाड़ों पर आशियाने बनाने का प्रोजैक्ट शुरू किया है। कसौली और कंडाघाट के अलावा बोर्ड द्वारा मुल्लांपुर में भी फ्लैट्स का निर्माण किया जाएगा। 

 

बोर्ड ही लेगा हिमाचल सरकार से बिजली व पानी के कनैक्शन की मंजूरी :
सूत्र कहते हैं कि कंडाघाट के लैंड लोर्ड ने हाऊसिंग बोर्ड को 3 से 4 प्लॉट दिखाए हैं, जहां फ्लैट्स का निर्माण किया जा सकता है। कंडाघाट की जिस जमीन को बोर्ड ने पसंद किया है वहां पानी की बढिय़ा सप्लाई तो है ही साथ ही मुख्य सड़क भी फ्लैट्स के बहुत नजदीक है। 

 

उधर, सनावर स्कूल के नजदीक ऐसे मैदानी इलाके की खोज कर ली गई है, जहां लोग न सिर्फ अपना आशियाना बनाएंगे बल्कि कुदरत के नजारों का आनंद भी उठा सकेंगे। हाऊसिंग बोर्ड द्वारा मुल्लांपुर(न्यू चंडीगढ़) में भी फ्लैट्स बनाए जाने की प्लानिंग है। यह फ्लैट्स पी.जी.आई. और सारंगपुर के नजदीक होंगे। यह फ्लैट्स 14 स्टोरी बिल्डिंग में बनाए जाएंगे। 

 

सी.एच.बी. की टीम ने किया प्लॉट्स का दौरा :
सूत्रों की मानें तो हाल ही में बोर्ड की एक टीम ने कंडाघाट और कसौली की जमीन का दौरा किया है। यहां पर पानी सप्लाई और बिजली के अलावा मुख्य सड़क की नजदीकी को ध्यान में रखते हुए फ्लैट्स की डिजाइनिंग का काम शुरू किया जाएगा। कसौली और कंडाघाट की जमीन बोर्ड को प्राइवेट लैंड ओनर द्वारा निशुल्क दी जा रही है। हाऊसिंग बोर्ड फ्लैट्स बनने और बिकने के बाद लैंड ओनर के साथ प्रोफिट शेयर करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News