12 PG को शोकॉज नोटिस जारी करेगा हाऊसिंग बोर्ड

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 10:51 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : प्रशासन के बाद चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड ने भी अपने मकानों में अवैध रूप से चल रहे पी.जी. (पेइंग गेस्ट) के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। यही कारण है कि बोर्ड ऐसे 12 पी.जी. को शोकॉज नोटिस जारी करने जा रहा है, जिनके यहां हाल ही में टीम ने चैकिंग की गई थी। 

इसमें अधिकतर पी.जी. सैक्टर-43 में चल रहे हैं, जबकि सैक्टर-40 के एक पी.जी. को भी नोटिस भेजा जाएगा। इसके अलावा एस्टेट ऑफिस को भी इनकी लिस्ट भेज दी गई है, ताकि जो लोग रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, वह सभी औपचारिकताएं पूरी करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकें। 

इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि वह इन पी.जी. को शोकॉज नोटिस जारी करने जा रहे हैं कि तय नियम पूरे करके या तो वो अपने पी.जी. का रजिस्ट्रेशन करवा लें, नहीं तो पी.जी. को तुरंत बंद कर दें। अगर वह ऐसा नहीं करते तो बोर्ड द्वारा मकान सील करने की कार्रवाई भी की जा सकती है।

सैक्टर-43 में सामने आए अधिकतर मामले :
बोर्ड की चैकिंग के दौरान अवैध रूप से पी.जी. चलने के अधिकतर मामले सैक्टर-43 से ही सामने आए हैं। अभी फिलहाल बोर्ड ने सैक्टर-43 में जितने भी मकान चैक किए, उनमें से  11 मकानों में पी.जी. चल रहे थे। इसके अलावा सैक्टर-40 का भी एक मकान सामने आया है, जिसमें अवैध पी.जी. चल रहा था। 

अब इन सभी मकानों को बोर्ड शोकॉज नोटिस जारी करने जा रहा है, जिससे इन्हें अपना पक्ष रखने का एक मौका दिया जाएगा। अगर ये तय नियमों की पालना के तहत रजिस्ट्रेशन व पी.जी. बंद करने में असफल हुए तो बोर्ड द्वारा सीलिंग की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। 

सैक्टर-32 के पी.जी. में आग लगने से तीन युवतियों की गई थी जान :
22 फरवरी को सैक्टर-32 के पी.जी. में आग लगने से तीन लड़कियों की मौत हो गई थी। शॉर्ट-सर्किट से आग लगी थी और पी.जी. में आग को जल्दी से पकडऩे वाले सामान लगाए गए थे, जिससे कि आग और तेजी से भड़की। 

आग लैपटॉप के चार्जर में शॉर्ट-सर्किट की वजह से लगी थी। जिस मंजिल पर आग लगी, उसमें 3 कमरों में  फाइबर और लकड़ी का इस्तेमाल कर 7 कैबिन तैयार किए गए थे। इनमें बैड रखने के बाद चलने के लिए भी काफी कम जगह थी। 

प्रशासन पहले ही कर चुका है सीलिंग की कार्रवाई :
इससे पहले प्रशासन पहले ही कई सैक्टरों में सीलिंग की कार्रवाई कर चुका है। प्रशासन शहर में अवैध पी.जी. चैक करवा रहा है और उनके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। 

इससे पहले पांच सैक्टरों में पी.जी. सील किए गए थे, जिनमें हाऊस नंबर 3839 सैक्टर-32, हाऊस नं. 1266 सैक्टर-34, हाऊस नं. 2558 सैक्टर-37, हाऊस नं. 1231 सैक्टर-21 और हाऊस नं. 206 सैक्टर-20 का हाऊस शामिल था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News