माऊंट व्यू के कमरों को चमकाने का ई-टैंडर सिटको ने किया कैंसल

Friday, Apr 13, 2018 - 09:19 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : सैक्टर-10 स्थित फाइव स्टार होटल माउंट व्यू के कमरों को चमकाने के संबंध में दो सप्ताह पहले निकाले गए ई-टैंडर को चंडीगढ़ इंडस्ट्रीयल एंड टूरिज्म डिवैल्पमैंट कार्पाेरेशन (सिटको) ने कैंसिल कर दिया है। 

टैंडर के तहत होटल के एग्जीक्यूटिव कमरों का नवीकरण करने के साथ ही पर्दों और टेपेस्ट्री को बदला जाना था। इन कमरों को शहर में 19 और 20 मई को होने वाली 49वीं गवर्नर कांफ्रैंस के चलते चमकाया जाना था लेकिन अब कांफ्रैंस के स्थान में बदलाव करते हुए इसे दिल्ली शिफ्ट कर दिया गया है। 

गौरतलब है कि पंजाब केसरी ने 5 अप्रैल को प्रकाशित अपनी खबर में बताया था कि सिटको की ई-टैंडरिंग में अनियमितताएं सामने आई हैं। विभाग द्वारा निकाले गए टैंडर की कॉपी में ई-टैंडर की अनुमानित लागत के संबंध में कोई उल्लेख नहीं था। इसके अलावा इस में तय काम करने वाले कंपनी के तकनीकी अनुभव और क्षमता के बारे में भी कोई उल्लेख नहीं किया गया था। 

टैंडर में सिर्फ नाम और किस प्रकार का फर्नीचर लगना है, उसके बारे में जानकारी दी गई थी, जबकि पूरे काम के आंकलन और कितने एरिया में ये होना है, इस बारे में भी कोई जिक्र नहीं किया गया था। पूरे काम की अनुमानित लागत तो इसमें नहीं दे रखी थी, बल्कि मनमाने ढंग से 12 हजार रुपए बयाना राशि का जरूर उल्लेख किया गया था।

सीमेंट, रेत, स्टील का था जिक्र :
विभाग ने 18 पेज के ई-टैंडर में सीमेंट, रेत, स्टील आदि मैटीरियल का जिक्र किया हुआ था, जिसका कि उक्त काम से कोई लेना देना ही नहीं था। इसी तरह टेपेस्ट्री मैटीरियल भी पहले से चयनित डिजाइन के तहत ही खरीदने का जिक्र किया गया था, जो कि टैंडर नियमों के खिलाफ है। नियमों के तहत पारदॢशता और निष्पक्षता के लिए टेपेस्ट्री के दो से तीन प्रतिष्ठित मैन्युफैक्चरर्स का इसमें जिक्र किया जाना चाहिए था। 

टेपेस्ट्री डिजाइन का चयन पूर्व निर्धारित स्त्रोत को ध्यान में रखते हुए किया गया था, ताकि प्रतिस्पर्धी मूल्य की बोली लगाने की किसी भी बोलीदाता के पास कोई गुुंजाइश ही न बचे। इसके अलावा ऐसे काम के लिए कोई प्री-बिड मीटिंग भी नहीं बुलाई गई थी। जब काम के दायरे में कोई स्पष्टता नहीं होती है, तो प्री-बिड मीटिंग बुलाई जाती है। 

सिटको के मैनेजिंग डायरैक्टर ने रिपोर्ट के बाद संबंधित एग्जीक्यूटिव इंजीनियर से इस संबंध में स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा था, जिसके बाद ही ये टैंडर कैंसिल कर दिया गया। सिटको के चीफ जनरल मैनेजर उमा शंकर गुप्ता ने कहा कि टैंडर को कैंसिल कर दिया गया है। 

Punjab Kesari

Advertising