सांसद परनीत कौर के आश्वासन के बाद भी खनन माफिया की गुंडागर्दी जारी

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 12:58 PM (IST)

डेराबस्सी (गुरप्रीत): पड़ोसी राज्य हरियाणा से आने वाले कच्चे माल पर खनन माफिया द्वारा गुंडा टैक्स वसूलने का मामला तूल पकड़ता जा रहा हैं। खनन माफिया की गुंडागर्दी दिनोंदिन बढ़ती जा रही है और बिना किसी भय के यह खनन माफिया सरेआम नाका लगाकर अवैध तरीके से पैसे वसूल रहे हैं , और इस सारे काम में पुलिस व खनन विभाग के अधिकारी भी शामिल है,  जिसको लेकर क्रशर मालिकों में भारी रोष है। 

 

माफिया की ओर से शुक्रवार क्रशर जोन के गांव दफरपुर नजदीक नाका लगा कर कच्चा माल ला रही गाडिय़ों को रोक कर जबरदस्ती गुंडा टैक्स की मांग की गई। इसके विरोध में आज मुबारिकपुर यूनियन की ओर से सभी क्रशर व स्क्रीनिंग प्लांट बंद रखकर इसका विरोध किया गया। क्रैशर मालिकों ने आरोप लगाया कि यहां व हंडेसरा जोन में सारा कच्चा माल गरैवल (पत्थर) हरियाणा की नदियों से आता है। 

 

वह हरियाणा में संबंधित घाट नदी से रॉयल्टी व पंजाब का बनता टैक्स चुकाने के बाद में मॉल लाते हैं। इसके बाद वह इन पत्थरों को तोड़ कर बजरी के रूप में जी.एस.टी. देने बाद में बेचते हैं। परंतु लंबे समय से माइनिंग माफिया हरियाणा से आने वाले कच्चे माल पर रायल्टी के रूप में गुंडा टैक्स के लिए तंग परेशान कर 
रहा है।

 

माइनिंग विभाग की ओर से क्रशरों की जांच कर बनाया जा रहा गुंडा टैक्स देने का दबाव 
इस बारे जानकारी देते क्रैशर यूनियन के प्रधान अरमजीत बांसल, उपप्रधान रणजीत सिंह तेजा, बीडी गुप्ता, मोहन अग्रवाल, पवन सैनी सहित अन्य ने बताया कि पहले से ही मंदी की माल झेल रही इस क्षेत्र के क्रशर व स्क्रीनिंग प्लाटों को माइनिंग माफिया की ओर से रोजाना किसी न किसी बहाने तंग परेशान किया जा रहा है। माइनिंग विभाग की ओर से क्रशरों की जांच करने के बहाने गुंडा टैक्स देने का दबाव बनाया गया। 

 

उन्होंने आरोप लगाया कि अब वह माइनिंग विभाग के दबाव में नहीं आए तो अब माइनिंग माफिया सरेआम अवैध तौर पर पुलिस की मौजूदगी में नाकाबंदी कर कच्चा माल ला रही गाडिय़ों को रोक कर गुंडा टैक्स मांग रहे हैं। गुंडा टैक्स न देने पर गाडिय़ों को पुलिस स्टेशन में ले जाने की धमकी दी जा रही हैं।

 

क्या कहना है अधिकारियों का 
माइनिंग विभाग के एस.डी.ओ. लखवीर सिंह ने कहा कि उनके विभाग की ओर से आज गांव दफरपुर में कोई भी नाकाबंदी कर गाडिय़ों की जांच नहीं की। नाके के बारे में सवाल करने पर उन्होंने कहा कि उन्हें को इस बारे कोई जानकारी नहीं है कि नाकाबंदी की गई थी। थाना प्रभारी डेराबस्सी इंस्पैक्टर गुरवंत सिंह ने कहा कि मुबारिकपुर पुलिस चौकी की ओर से अपना नाका लगाया जाता है लेकिन कभी भी किसी गाड़ी को नही रोका गया। मुबारिकपुर पुलिस चौकी इंचार्ज ए.एस.आई. नरपिंद्र सिंह ने कहा कि हरियाणा की हद पर पुलिस की ओर से पक्का नाका लगाया हुआ है। 

 

जहां वह पंजाब में दाखिल होने वाले वाहनों पर नजर रखते हैं। उन्होंने दावा किया कि पुलिस की ओर से कभी भी यहां क्रशर जोन में हरियाणा से आने वाले कच्चा मॉल लाने वाली गाडिय़ों को रोक कर उसकी जांच नहीं की जाती। आज निजी व्यक्तियों की ओर से गाडिय़ों रोकने बारे उन्होंने कहा कि उनको इसकी कोई जानकारी नहीं है व शिकायत मिलने पर ऐसे लोगों खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News