स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट, स्टाफ की छुट्टियां रद्द : विज

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 07:54 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में कोविड की पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर में ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम को अलर्ट कर दिया गया है। सबको निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि पहली लहर में जिसकी जहां ड्यूटी थी, वह अपनी ड्यूटी को संभाल लें। विज ने बताया कि उन्होंने सारे स्टाफ की छुट्टियों को रद्द कर दिया है और पूरी तरह से सख्ती बढ़ा दी गई है।

 

पहले की तरह कोविड अस्पताल बनाने के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विज ने बताया कि 11 से 14 तारीख तक वैक्सीनेशन उत्सव मनाया जाएगा, जिसके लिए उन्होंने पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि पी.एम. मोदी ने लॉकडाऊन की जगह फिलहाल कोरोना कफ्र्यू लगाने की बात कही है। इस पर हम विचार कर रहे हैं, लेकिन नाइट कफ्र्यू कब से लगाना है और कहां लगाना है। इस पर मुख्यमंत्री के साथ विचार करने के बाद घोषणा की जाएगी। 

 


‘गांवों से लेकर बाजारों तक सभी पात्र लोगों को लगेगी वैक्सीन’
विज ने कहा कि प्रधानमंत्री की भावनानुसार राज्य के सभी बड़े गांवों, शहरों की कालोनियों, बस्तियों, कार्य स्थलों, सार्वजनिक स्थलों, बाजारों में टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए रास्तों, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों व अन्य स्थानों पर पोस्टर एवं बैनर की सहायता से लोगों को टीकाकरण एवं कोविड जांच के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य के सभी जिलों में विभिन्न टीमों का गठन किया जा रहा है, जो कि कोविड-19 पॉजिटिव लोगों के निकटतम सदस्यों की जांच एवं उपचार में सहयोग करेेगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में है फिर भी अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए हम केंद्र सरकार से और अधिक वैक्सीन की मांग करेंगे। वैक्सीनेशन उत्सव के लिए पंचायती राज संस्थाओं, आंगनबाड़ी केंद्रों, गांवों व शहरों के प्रमुख लोगों, एन.जी.ओ., विधायकों एवं अन्य गणमान्य लोगों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड मरीज के आसपास सूक्ष्म कंटेनमैंट जोन बनाए जाएं ताकि दूसरे लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके।


‘वैक्सीन पर राजनीति न करे कांग्रेस’ 
विज ने राहुल गांधी और कांग्रेस को नसीहत देते हुए कहा कि वैक्सीन पर ऐसी राजनीति ठीक नहीं है। राहुल गांधी ने कहा था कि देश में कोरोना वैक्सीन की कमी में कोरोना वैक्सीन को एक्सपोर्ट करना देश को खतरे में डालना है। राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए विज ने कहा कि ऐसे समय में राजनीति करना ठीक नहीं है, जब सारा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। वहीं राफेल मामले में कांग्रेस की मांग पर विज ने कहा है कि राफेल पर सभी तरह की जांच हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट कर चुका है और कांग्रेस के सारे दावे झूठे पाए गए है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News