चंडीगढ़ में भी कोविड 19 महामारी घोषित, स्कूलों में 31 तक छुट्टी

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 08:38 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने शुक्रवार को पंजाब-हरियाणा समेत यूटी के हैल्थ सैक्रेटरियों, डी.सी. चंडीगढ़ और पी.जी.आई. के डायरैक्टर प्रो. जगत राम, जी.एम.सी.एच.-32 के डायरैक्टर डॉ. बी.एस. चवन और डायरैक्टर हैल्थ सर्विसेज डॉ. जी दीवान के साथ ट्राईसिटी में कोरोना वायरस (कोविड -19) के खतरे को लेकर मीटिंग की। चंडीगढ़ प्रशासन ने एपीडिमिक डिजीज 1897 के सैक्शन 2, 3 व 4 के अंर्तगत इसे महामारी घोषित कर दिया।

तीनों जगह के प्रशासन की कोविड 19 को लेकर बरती जा रही सतर्कता को लेकर उन्होंने तारीफ की। चंडीगढ़ के लोगों को 9779558282 हैल्पलाइन नंबर दिया गया है जो 24 घंटे काम करेगा और कोविड 19 के बारे जानकारी देगा। इस बीमारी से पीड़ित के लिए 24 घंटे एंबुलैंस उपलब्ध रहेगी, ताकि संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग व शिफ्टिंग की जा सके।

262 बैड नजरबंद मरीजों के लिए तैयार किए :
चंडीगढ़ के तीनों बड़े अस्पतालों में आइसोलेशन बैड लगा दिए गए हैं, जहां संदिग्ध मरीजों या संक्रमित मरीजों पर नजर रखी जा सकेगी। चंडीगढ़ प्रशासन ने इनफोसिस सराय जो पी.जी.आई. के साथ सटती है को चिन्हित किया है, जहां 262 बैड नजरबंद मरीजों के लिए तैयार किए गए हैं। खासतौर से वह मरीज जो दूसरे देशों से ट्रैवल कर यहां पहुंचे हैं। संदिग्ध मरीजों पर प्रशासन नजर रखेगा।

142 मरीजों पर अभी रखी जा रही नजर :
मीटिंग में बताया गया कि फिलहाल 142 मरीज चंडीगढ़ प्रशासन की नजरबंदी में हैं। जो ठीक-ठाक या हैल्दी हैं, उन्हें मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। एरिया एस.डी.एम. की टीम डी.एस.पी. व ड्रग इंस्पैक्टर के साथ मैडीसिन, मास्क व सैनीटाइजर की कालाबाजारी पर रोक लगाएगी।  

एग्जाम में शैड्यूल के मुताबिक हिस्सा लें :
सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। डिपार्टमैंट ऑफ स्कूल एजुकेशन के डायरैक्टर रूबिंद्र सिंह बराड़ ने जारी आदेशों में कहा कि जिन स्टूडैंट्स के एग्जाम चल रहे हैं वह बोर्ड एग्जामिनेशन, वार्षिक परीक्षाओं व असैसमैंट एग्जामिनेशन में पूर्व में जारी शैड्यूल के मुताबिक हिस्सा ले सकते हैं। आगे के आदेश तक टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ स्कूल अटैंड करते रहेंगे। पंजाब राजभवन की ओर से भी सभी आउटसाइड एंगेजमैंट पर सावधानी के चलते रोक लगाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News