हैल्पलाइन सेवा में स्टूडेंट्स पूछ रहे कुछ इस तरह के प्रश्न...

Friday, Feb 23, 2018 - 03:57 PM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : परीक्षा के दौरान स्टूडैंट्स को पढ़ाई में आने वाली दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए शिक्षा विभाग ने विशेषज्ञों की हैल्पलाइन सेवा शुरू की है। हैल्पलाइन 10 फरवरी से शुरू हो चुकी है और इस पर छात्रों की कॉल्स भी आनी शुरू हो चुकी हैं। इसमें दिलचस्प बात यह है कि सबसे ज्यादा कॉल्स दसवीं के छात्रों की आ रही हैं। 

 

वहीं छात्र विशेषज्ञों से ऐसे-ऐसे प्रश्न पूछ रहे हैं जिनका जवाब देना शायद विशेषज्ञों के बस का नहीं। छात्र वाट्सअप पर मैसेज कर बार-बार यही कह रहे हैं कि ‘मैडम जी मुझे पास करा दो।’ अभिभावक पूछ रहे हैं कि परीक्षा के दौरान बच्चे के लिए डाइट प्लान क्या रखें आदि। 

 

हैल्पलाइन चंडीगढ़ के स्टूडैंट्स को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। हालांकि इस पर सिर्फ चंडीगढ़ ही नहीं, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, उत्तरप्रदेश राजस्थान आदि से भी कॉल्स आ रही हैं। 

 

16 विशेषज्ञों की लगाई ड्यूटी : 
हैल्पलाइन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा मैथ्स, साइंस, सोशल स्टडी, फिजिक्स, हिन्दी, पंजाबी, कॉमर्स, पॉलिटिकल साइंस, कैमिस्ट्री और अंग्रेजी विषयों के कुल 16 विशेषज्ञों की ड्यूटी लगाई है। इसमें से अंग्रेजी के लिए 3 और बाकि विषयों के लिए एक या दो विशेषज्ञों की डयूटी लगाई है। 

 

विशेषज्ञों के मुताबिक जब हैल्पलाइन की शुरूआत भी नहीं हुई थी उससे पहले से ही स्टूडैंट्स की कॉल्स आनी शुरू हो गई थी। थे दिन प्रतिदिन काफी कॉल आते थे लेकिन अभी हफ्ते से कॉल आनी कम हो गई हैं। 

 

साइंस ने बढ़ाई तनाव : 
जब स्टूडैंट्स को परीक्षा संबंधी रही दिक्कतों के बारे में पता करने लिए जब हर विषय के विशेषज्ञों से बातचीत की गई तो सामने आया कि साइंस को लेकर काफी समस्याएं सुनने को मिलीं। विशेषज्ञा जसजीत ने बताया कि साइंस विषयों से संबंधित समस्याओं के लिए इस बार 10वीं कक्षा के छात्रों की कॉल ज्यादा आ रही हैं। 

 

अभिभावक भी स्ट्रैस में : 
विशेषज्ञों के मुताबिक बच्चों से ज्यादा तो उनके अभिभावक स्ट्रैस में नजर आते हैं, क्योंकि जब ैहैल्पलाइन पर कॉल आती है तो बच्चों के अभिभावकों के ही इतने सवाल होते हैं कि वह खुद कन्फ्यूज नजर आते हैं। विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को एन.सी.ई.आर.टी. की किताब से ही तैयारी करने का सुझाव दिया जा रहा है। 

 

रात 11 बजे तक कॉल :
विशेषज्ञों ने बताया कि हैल्पलाइन नंबर शुरू होने के एक-दो दिन पहले से ही छात्रों की कॉल्स आनी शुरू हो गई थीं। शिक्षा विभाग ने छात्रों को हैल्पलाइन सुविधा देने के लिए दोपहर 3 बजे से शाम 7.30 बजे तक का समय निर्धारित किया है।

 

हालांकि रात 10-11 बजे तक छात्र समस्याओं को लेकर इन विशेषज्ञों को कॉल कर रहे हैं। ज्यादातर विशेषज्ञों का कहना है कि विभाग द्वारा यदि हमारी एक कॉल से किसी एक छात्र की समस्या दूर होती है तो हमें खुशी होगी।

Advertising