महिलाओं के लिए हैल्मेट अनिवार्य करने के लिए यू.टी. प्रशासन ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन की दी जानकारी

Wednesday, Apr 25, 2018 - 07:57 PM (IST)

चंडीगढ़ (बृजेन्द्र): हैल्मेट से जुड़ी जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान यू.टी. प्रशासन ने हाईकोर्ट में महिलाओं के लिए हैल्मेट अनिवार्य करने के लिए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन बनाने व इसके लिए मांगी गई आपत्तियों/सुझावों की जानकारी दी। 

 

वहीं 2017 व 15 अप्रैल, 2018 तक ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना को लेकर किए चालानों के आंकड़े व चालान राशि की बारे कहा कि इस वर्ष बिना  हैल्मेट के अभी तक 13364 और ट्रिपल राइङ्क्षडग के 1059 चालान किए गए हैं और इन चालान से 2,19,40,135 रुपए जुटाए हैं। 

 

6188 व्हीकल इम्पाऊंड किए गए हैं। वहीं पंजाब के जवाब पर हाईकोर्ट ने असंतुष्टि जाहिर करते हुए इसे बेहतर पेश करने को कहा है और हरियाणा को भी पुन: स्टेटस रिपोर्ट पेश करने को कहा गया। मामले में अगली सुनवाई 27 मई को होगी। 

 

जैब्रा क्रॉसिंग पर स्थिति स्पष्ट करें
हाईकोर्ट ने यू.टी. प्रशासन से पूछा कि जैब्रा क्रॉसिंग पर चालान को लेकर क्या स्थिति है। दरअसल शहर में दो तरह की जैब्रा क्रॉसिंग हैं। एक लाइट प्वाइंट्स से पहले और एक लेक एवं सैक्टर-16 हॉस्पिटल के सामने वाली। यू.टी. काऊंसिल ने इस पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए समय मांगा। 

 

सोशल मीडिया के जरिए ऑफैंस की जानकारी
हाईकोर्ट को यू.टी. पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना को लेकर जारी व्हाट्सएप्प नंबर, फेसबुक और ट्विटर के जरिए जानकारी देने और कार्रवाई की बात बताई गई। हाईकोर्ट ने इसके प्रति जागरूकता फैलाने को कहा। वहीं पंजाब और हरियाणा से ऐसी सुविधा के बारे में जवाब मांगा है। 

 

हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ को लेकर कहा कि इसे देश में हर मामले में टॉप सिटी बनाना है चाहे बात स्वच्छ भारत की हो या ट्रैफिक नियमों की पालना या कोई और। साथ ही कहा कि वाहनों की संख्या बढऩे के साथ ही टै्रफिक प्रबंधन बेहतर करने की जरूरत है। 

 

ड्रंकन ड्राइविंग में लाइसैंस कैंसल होना चाहिए
हाईकोर्ट ने ड्रंकन ड्राइविंग के मामलों में चालानों की दिशा में कहा कि ऐसे मामलों में लाइसैंस कैंसिल होना चाहिए। हालांकि प्रशासन ने बताया कि ड्रंकन ड्राइविंग की घटनाओं में लाइसैंस सस्पैंड किए जा रहे हैं और सख्त कार्रवाई की जा रही है। 

 

हरियाणा ने जिलों के हिसाब से चालान का आंकड़ा दिया
हरियाणा ने दो एफिडैविट पेश किए हैं। इनमें से एक आई.जी.पी.(टै्रफिक एंड हाईवे) करनाल व दूसरा ज्वाइंट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर का है। हरियाणा ने कहा कि मोटर व्हीकल एक्ट की पालना के लिए चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है। हैल्मेट पहनने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस वर्ष 31 मार्च तक 692547 चालान किए गए हैं। 

 

25 मार्च तक महिला वाहन चालकों के 2028 चालान किए गए हैं। इनमें 1646 चालान बिना हैल्मेट के थे। हरियाणा ने जवाब में कहा कि 11 जिलों में महिलाओं के बिना हैल्मेट का कोई चालान नहीं हुआ। केस में एमिक्स क्यूरी नमित कुमार ने कहा कि पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में कुछ प्रतिशत ही लोग हैल्मेट पहनते हैं। 

Punjab Kesari

Advertising