प्रशांत किशोर केवल सलाहकार, विधानसभा के टिकट आबंटन में उनकी कोई भूमिका नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 10:02 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी): मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने विधानसभा चुनाव के टिकट आबंटन में प्रशांत किशोर की भूमिका को पूरी तरह खारिज किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशांत किशोर का रोल उनके प्रमुख सलाहकार तक सीमित है। यह पद सिर्फ सलाहकारी के लिए है, जिसमें फैसला लेने का अधिकार नहीं होता। मुख्यमंत्री उन चर्चाओं पर बोल रहे थे, जिसमें कहा जा रहा था कि 2022 की विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकटों को अंतिम रूप देने में प्रशांत किशोर की अहम भूमिका रहेगी। मुख्यमंत्री ने ऐसी चर्चाओं पर नाराजगी जताते हुए कहा कि इस तरह का सवाल ही बेमानी है, क्योंकि प्रशांत किशोर का इस मामले से कोई संबंध ही नहीं है।

 


कै. अमरेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस में टिकट के वितरण के लिए नियम और मापदंड निर्धारित हैं, जो सभी राज्य में सभी चुनावों में अपनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी विधानसभा चुनाव से पहले हाईकमान द्वारा राज्य स्तरीय चयन समिति का गठन किया जाता है, जो सभी नामों पर विचार करती है और चुनावी मैदान में उतारे जाने वाले उम्मीदवारों के बारे में फैसला करती है। उसके बाद चुने गए नामों की सूची स्क्रीङ्क्षनग कमेटी को भेज दी जाती है और इस कमेटी में कांग्रेस प्रधान समेत पार्टी की टॉप लीडरशिप शामिल होती है। उन्होंने कहा कि अंतिम फैसला केंद्रीय चयन समिति करती है और इसमें व्यक्तिगत तौर पर किसी की भूमिका नहीं होती।


मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समिति द्वारा टिकट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में स्वतंत्र एजैंसियों के साथ-साथ पार्टी की प्रांतीय इकाई समेत आंतरिक और बाहरी पक्ष से जानकारी हासिल की जाती है। उन्होंने कहा कि यही प्रक्रिया वर्ष 2017 में अपनाई गई थी और इस बार भी इसी प्रक्रिया के अनुसार चला जाएगा तो फिर इस समूची प्रक्रिया में प्रशांत किशोर कहां है। कै. अमरेंद्र सिंह ने आगे कहा कि यह विधि पिछली विधानसभा चुनावों में कारगर सिद्ध हुई थी, जब कांग्रेस ने पंजाब में 80 सीटों पर जीत हासिल की थी।

उन्होंने कहा कि पार्टी इस ढांचे में बदलाव क्यों करेगी और राजनैतिक संतुलन को क्यों बिगाड़ेगी, जो हमने पिछले 4 साल में बहुत ही बेहतरीन ढंग से बनाया हुआ है। हाल ही में हुई शहरी स्थानीय चुनावों में पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की। यदि पार्टी को स्थानीय स्तर पर कोई सरकार विरोधी मिसाल नजर भी आती है तो इसका पार्टी वैकल्पिक रास्ता निकाल कर जीत यकीनी बनाने के लिए सबसे बढिय़ा ढंग से निपट लेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News