कांट्रैक्ट कम्प्यूटर टीचर्स ने तैयार किया एप्प

Tuesday, May 31, 2016 - 02:20 AM (IST)

 चंडीगढ़, (रश्मि): सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले कांट्रैक्ट कम्प्यूटर टीचर्स ने एक एंड्रॉयड एप्प तैयार किया है। यह एक ऐसा एप्प है जो कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के छात्रों को नई तकनीक प्रदान करता है। एप्प को तैयार करने वाले सैक्टर-23 स्थित जी.एम.एस. एस.एस. के कम्प्यूटर टीचर्स की टीम में अजय गौड़ व पूनम इस प्रोजैक्ट से विशेष तौर से जुड़े हुए हैं।

 एप्प तैयार करने वाले इन कंप्यूटर शिक्षकों की एक टीम है जिसमें 8 मैंबर्स हैं। अजय ने बताया कि उन्होंने डब्ल्यू.डब्ल्यू.डब्ल्यू. वर्चुअल गुरु के नाम से एक वैबसाइट बनाई हुई है। जिसमें हर स्टूडैंट्स के हर प्रश्न का उतर मौजूद है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही इस वैबसाइट पर वोकैशनल पलेसमैंट सेल की भी शुरूआत की गई थी। जिसका उद्घाटन चंडीगढ़ के पूर्व एडवाइजर विजय कुमार देव ने किया था। 

अजय ने बताया वह 80 से 100 स्टूडैंट्स को जॉब दिला चुके हैं। इतना ही नहीं इनके द्वारा दो एंड्राएड एप्प तैयार किए हैं। जिनमें एक का नाम इंगलिश एैस्से एप्प व दूसरा हिंदी एैस्से एप्प है। जिनमें 500 से 1000 एैस्से हैं। जिन्हें 5000 हजार के करीब लोग डाउनलॉड कर चुके हैं।

क्या-क्या है वैबसाइट पर

पहली से बारहवीं कक्षा के  स्टूडैंट्स के लिए वैबसाइट पर ई-बुक मौजूद है, जो इंगलिश, हिंदी, उर्दू  तीनों भाषाओं में मौजूद है। वोकेशनल क्लास के स्टूडैंट्स के लिए भी ई-बुक मौजूद है, जो बहुत मुश्किल से मिल पाती है। एक हजार से ऊपर प्रश्न पेपर्स मौजूद हैं।

Advertising