हरियाणा बिजली वितरण निगम छापेमारी में 4 हज़ार से ज्यादा मामलों का खुलासा

Tuesday, Jan 17, 2017 - 11:58 AM (IST)

पंचकूला (मुकेश): हरियाणा के बिजली वितरण निगमों (उत्तर व दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम) ने गत शनिवार और रविवार को प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर बड़े स्तर पर छापेमारी कर करीब 4200 से अधिक बिजली चोरी के मामलों का खुलासा किया। इस दौरान निगमों के अधिकारियों ने करीब 7 करोड़ रुपए तक की बिजली चोरी पकड़ी। अधिकतम मामलों में एफ.आई.आर. भी दर्ज की गई है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सभी 9 सर्कलोौं में 2500 से अधिक बिजली चोरी के मामले सामने आए हैं, जिनमें 3.76 करोड़ से अधिक तक का जुर्माना लगाया है। वहीं, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के सभी 9 सर्कलों में 1700 से अधिक बिजली चोरी के केस सामने आए हैं, जिनमें 3.19 करोड़ से अधिक का जुर्माना लगाया है। 

 

बिजली निगमों के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि यह मुहिम निगमों के चेयरमैन शत्रुजीत कपूर के निर्देशानुसार बिजली चोरी रोकने के लक्ष्य से शुरू की गई है। उन्हीं के निर्देशानुसार भविष्य में इसे और तेज किया जाएगा ताकि बिजली चोरी पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से सभी बिजली उपभोक्ताओं को मुख्यधारा में लाने के लिए स्वैच्छिक घोषणा योजना-2016 शुरू की गई है जो 31 जनवरी तक प्रभावी रहेगी। यह योजना उन उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई है, जिनके मीटर में छेडख़ानी की गई है। 

 

ऐसे उपभोक्ता स्वयं घोषणा कर अपना मीटर बिना जांच और जुर्माने के बदलवा सकते हैं। उपभोक्ताओं को इस स्कीम के तहत अपने पुरानेे मीटर बदलवाकर डिजिटल मीटर लगवाने की सुविधा दी जा रही है। उन्हें बिना कानूनी कार्रवाई के मीटर बदलवाने का यह आखिरी मौका दिया जा रहा है। इसके बाद अगर किसी भी उपभोक्ता के मीटर में छेडख़ानी पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने यह भी बताया कि पुराने काले मीटरों में छेड़छाड़ की अधिक संभावना है, इसलिए ऐसे सभी उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे स्वैच्छिक घोषणा योजना का लाभ उठाकर मीटर बदलवाएं।  

Advertising