नई शिक्षा नीति 2020 को गति देगा इग्नू

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 08:47 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा घोषित नई शिक्षा नीति 2020 (एन.ई.पी. 2020) के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व शिक्षा मंत्रालय के द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को दी गई है। इसके तहत संपूर्ण भारत के विश्वविद्यालयों में कार्यरत लगभग 15 लाख शिक्षकों को एन.ई.पी. 2020 के विभिन्न पहलुओं पर उन्मुख होने की आवश्यकता हैं।

 


इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा. धर्म पाल ने बताया कि हरियाणा राज्य के सभी सरकारी एवं निजी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को इग्नू मुख्यालय नई दिल्ली के द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए इग्नू के द्वारा 6 दिवसीय नि:शुल्क राष्ट्रीय व्यावसायिक विकास कार्यक्रम (प्रोफैशनल डिवैल्पमैंट प्रोग्राम) विकसित किया है। यह कार्यक्रम यू.जी.सी. के अल्पकालिक फैकल्टी डिवैल्पमैंट प्रोग्राम (छोर्ट टर्म फैकल्टी डिवैल्पमैंट प्रोग्राम) के समकक्ष (इक्वीलैंट) हैं। यह कार्यक्रम करियर एडवांस स्कीम के लिए भी मान्य होगा।

 


डा. धर्मपाल ने बताया कि इस संदर्भ में प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, सभी सरकारी कालेजों और सहायता प्राप्त सरकारी कालेजों को निदेशक, उच्च शिक्षा विभाग हरियाणा सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी कर निर्देश दिए गए है कि इग्नू द्वारा संचालित इस 6 दिवसीय व्यावसायिक विकास कार्यक्रम में अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर निदेशालय को सूचित करें। शिक्षक इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए अपना पंजीकरण इग्नू के स्मार्ट पोर्टल पर कर सकते हैं। शिक्षकों को समर्थ पोर्टल पर शिक्षण संस्थान द्वारा जारी पहचान पत्र, फोटो व हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। हरियाणा राज्य में कार्यरत शिक्षकों को नामांकन के लिए क्षेत्रीय केंद्र करनाल कार्यालय चयन करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News