हरियाणा सरकार ने बढ़ाई पोस्टमार्टम के लिए दी जाने वाली फीस

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2016 - 04:00 PM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि अस्पतालों में पोस्टमॉर्टम करने वाले चिकित्सकों को अब एक हजार रुपये, जबकि सहयोगी क्लास-फोर कर्मी को 500 रुपये दिए जाएंगे। अब तक चिकित्सक को इस मद में 10, जबकि क्लास-फोर कर्मी को मात्र एक रुपये मिलते थे। यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्री ने आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान लिया।

 
उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह परिपाटी वर्षों से चल आ रही थी, जिसके तहत पोस्टमॉर्टम करने वाले चिकित्सक तथा सहयोगी को नाममात्र राशि ही दी जाती थी।
 
विज ने कहा कि प्रदेश के सभी अस्पतालों को ई-उपचार प्रणाली के तहत शीघ्र ऑनलाइन किया जाएगा। अभी तक प्रदेश के नौ जिला अस्पतालों, एक सीएचसी, एक पीएचसी, एक आयुष अस्पताल, मेडिकल कॉलेज खानपुर तथा मेडिकल कॉलेज नल्हर में मरीजों का पूरा रिकार्ड ऑनलाइन किया गया है।
 
इससे इन अस्पतालों में अपना उपचार करवाने वाले मरीजों को अन्य अस्पतालों में जाने पर रिकार्ड ऑनलाइन उपलब्ध होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश के अस्पतालों में सभी सातों दिनों तक अलग-अलग रंगों की बेड-शीट्स का इस्तेमाल किया जाएगा।
 
इसके लिए सातों दिनों के इंद्रधनुष के रंगों के आधार पर होगी। इन रंगों में बैंगनी, नील, नीला, हरा, पीला, संतरी तथा लाल रंग शामिल होंगे। इन बैड-शीट पर सभी दिनों के नाम भी लिखे होंगे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News