हैफेड व डेयरीफैड के उत्पादों को नए रूप में लाएगी सरकार

Saturday, Feb 09, 2019 - 11:36 AM (IST)

चंडीगढ़(पांडेय) : सहकारिता विभाग हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य सचिव ज्योति अरोड़ा ने प्रबंध निदेशक हैफेड, डेयरीफैड और हरकोबैंक को निर्देश दिए कि एक सप्ताह के भीतर अत्याधुनिक परियोजना तैयार कर 25 पैक्सों को कार्य सौंपने का निर्णय लें। 

इस कार्य में उन्हें खरीद, मार्कीटिंग, वितरण और अन्य सेवाएं प्रदान करना शामिल होगा, ताकि प्रदेश की पैक्स की अर्थव्यवस्था में सुधार हो और किसानों को उनके उत्पादों का बेहतर लाभप्रद मूल्य प्राप्त हो। वह आज पंचकूला रैड बिशप में हरियाणा में सहकारिता ढांचा-आगे का रास्ता विषय पर आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता कर रही थीं। 

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य मार्कीटिंग, प्रोसैसिंग, डेयरी, कृषि उत्पाद, ऋण इत्यादि के क्षेत्र में अन्य राज्यों व निजी क्षेत्र में चल रही सहकारिता की श्रेष्ठ पद्धतियों को अपनाने की संभावनाओं की तलाश करना था। उन्होंने कार्यशाला में आए हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्यशाला में से कम से कम एक आइडिया लेकर जाएं और उसे मूर्त रूप दें, यही इस कार्यशाला की सफलता होगी। 

उन्होंने कहा कि बदलते परिदृश्य के दृष्टिगत किसान को बाजार की प्रतिस्पर्धा करने के सक्षम बनाना होगा, ताकि किसान का शोषण न हो। उन्होंने कहा कि ग्लोबल एग्रीसिस्टम के चेयरमैन गोकुल पटनायक ने राजस्थान में सहकारी मार्कीटिंग के क्षेत्र में 2002 तक अच्छा कार्य किया है। वहीं चेयरमैन गोकुल पटनायक ने कहा कि हैफेड द्वारा विशेषकर भैंसों के लिए केटलफीड तैयार की जाती है। 

उन्होंने हैफेड को सुझाव दिया कि वे अपनी केटलफीड शृंखला में पोल्टीऊफीड, सूअरफीड, खनिज मिश्रण बनाने पर भी बल दें। इसके अतिरिक्त उन्होंने हैफेड को बेकरी-केक व अन्य खाद्य उत्पाद तैयार करने का भी सुझाव दिया। वहीं सम्मेलन में विशेषज्ञों की ओर से हैफेड को यह भी सुझाव दिया कि वे तरावड़ी बासमती चावल को रजिस्टर करवाएं जिस तरह पश्चिम बंगाल ने बंगाली रसगुल्ले को रजिस्टर करवाया हुआ है। इस तरह हैफेड को राइस ऑयल मिल की संभावना की तलाश कर राइस ब्रान ऑयल प्लांट लगाना चाहिए।

Priyanka rana

Advertising