सेवानिवृत्त आई.ए.एस. अधिकारी टी.सी. गुप्ता होंगे राइट टू सर्विस कमीशन के चेयरमैन

punjabkesari.in Monday, Jun 14, 2021 - 09:33 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): सेवानिवृत्त आई.ए.एस. अधिकारी टी.सी. गुप्ता राइट टू सर्विस कमीशन के चेयरमैन होंगे। आज हरियाणा निवास में इस संदर्भ में हुई चयन समिति की बैठक में गुप्ता के नाम पर मोहर लगा दी गई। मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली सर्च कमेटी ने चेयरमैन पद के लिए आए आवेदनों की छंटनी के बाद पैनल बनाकर चयन समिति के पास भेजा था। बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, नेता प्रतिपक्ष भूपेन्द्र सिंह हुड्डा तथा शिक्षा मंत्री कंवरपाल शामिल थे। गुप्ता पूर्व हुड्डा सरकार तथा मौजूदा सरकार में महत्वपूर्ण महकमों में नियुक्त रहे हैं। उनकी सेवानिवृत्ति के बाद से ही प्रशासनिक गलियारों में यह चर्चा थी उन्हें राइट टू सर्विस कमीशन का चेयरमैन नियुक्त किया जाएगा, जबकि कई आई.ए.एस. अधिकारी इस पद की दौड़ में शाामिल थे। 

 


बता दें कि मुख्य सचिव पद से सेवानिवृत्त होने से पहले केशनी आनंद अरोड़ा ने भी इस पद के लिए लॉबिंग की थी, लेकिन वह हरियाणा वाटर रिसोर्स अथॉरिटी की चेयरपर्सन नियुक्त हो गईं। इस कमीशन का गठन पूर्व की हुड्डा सरकार ने 2014 में किया था। हुड्डा सरकार ने उस समय मुख्य सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए आई.ए.एस. अधिकारी एस.सी. चौधरी को आयोग का चेयरमैन नियुक्त किया था। पूर्व चेयरमैन एस.सी. चौधरी ने कार्यकाल पूरा होने के बाद मुख्य सचिव को डी.ओ. लिखकर साफ कहा कि इस आयोग की कोई जरूरत नहीं है। मनोहर सरकार ने पहले कार्यकाल में सेवानिवृत्त आई.ए.एस. अधिकारी हरदीप कुमार को आयोग का सदस्य नियुक्त किया था। 

 


‘शराब घोटाले की जांच के लिए गुप्ता की अध्यक्षता में गठित हुई थी एस.ई.टी.’ 
पिछले वर्ष लाकडाऊन के दौरान हुए शराब घोटाले को लेकर जब चौतरफा सरकार की निंदा हुई तब सरकार ने जांच के लिए जिस एस.ई.टी. का गठन किया था कि उस एस.ई.टी. के मुखिया टी.सी. गुप्ता थे। उक्त कमेटी की रिपोर्ट पर मुख्य सचिव अध्ययन कर रहे हैं, जबकि अभी तक कोई कारवाई नहीं हुई। गुप्ता मुख्यमंत्री की घोषणाओं की मॉनिटरिंग के इंचार्ज भी रहे हैं। 


‘टी.सी. गुप्ता अच्छे अधिकारी: हुड्डा’
नेता प्रतिपक्ष भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने चयन समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि टी.सी. गुप्ता अच्छे अधिकारी हैं, इसलिए चयन समिति की बैठक में उनका राइट टू सर्विस कमीशन चेयरमैन पद पर चयन किया गया। हुड्डा ने कहा कि बहुत सारे लोगों ने चेयरमैन पद के लिए आवेदन किया था, लेकिन अधिकतर ने अपने नाम वापस ले लिए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News