करवाचौथ पर पड़ रही GST की मार, जेब ढीली करने के लिए हो जाए तैयार

Tuesday, Oct 03, 2017 - 02:07 PM (IST)

चंडीगढ़ (नेहा): करवाचौथ पर अपनी जेब ज्यादा ढीली करने के लिए तैयार हो जाइए। इस बार पत्नियों का व्रत रखना पतियों की जेब के लिए भारी पडऩे वाला है। करवाचौथ पर महंगाई की मार पड़ रही है। केंद्र सरकार ने सजने संवरने के सामान पर लगाए गए 28 प्रतिशत तक जी.एस.टी. के चलते इनके दामों में काफी उछाल आया है। 

 

आमतौर पर करवाचौथ पर दुल्हन की तरह तैयार होने वाली महिलाओं के लिए 28 प्रतिशत कर इस बार सिर दर्द की वजह बन चुका है। इस करवाचौथ पर पतियों की जेब कुछ ज्यादा ही ढीली होने वाली शायद यही वजह है कि इस बार त्यौहार के इतने पास आ जाने के बाद भी बाजार में रौनक कुछ कम नजर आ रही है।

 

पड़ेगी जेब पर मार : नोटबंदी और जी.एस.टी. के बाद बाजार में मंदी का दौर देखने को मिला मुश्किल से हालात कुछ काबू में नजर आए लेकिन कपड़े और कॉस्मैटिक पर अचानक से 28 फीसदी जी.एस.टी. लगाए जाने के बाद इस बार जो करवाचौथ का त्यौहार महिलाओं के सजने संवरने के लिए विख्यात है महंगाई की इस मार को झेलता नजर आ रहा है। कॉस्मैटिक्स और ब्यूटी सर्विसेज़ की बढ़ती कीमतों के कारण इस बार की करवाचौथ पतियों की जेब पर वजन बढ़ाने वाली है। 

 

शहर के प्रतिष्ठित ब्यूटी सैलून ग्लेमजॉन की सीनियर स्टाइलिस्ट श्वेता के मुताबिक जी.एस.टी. लागू होने के बाद ब्यूटी और सैलून से जुड़ी सभी सॢवसेज महंगी हुई हैं। इसके बाद जिसका सीधा असर उनके व्यापार पर पड़ा है ऐसी बहुत-सी मिडल क्लास फैमिली की महिलाएं हैं जो पहले कुछ ब्यूटी ट्रीटमैंट ले लिया करती थीं लेकिन बढ़ी कीमतों के बाद वो सभी सर्विसेज़ उनके बजट से बाहर हो गई हैं। 

 

बाजार से रौनक गायब : 8 अक्तूबर को मनाए जाने वाले करवाचौथ के त्यौहार के चलते बाजार में अभी तक मंदी का दौर देखने को मिल रहा है करवाचौथ के मद्देनजर सौंदर्य प्रसाधन की दुकान है और ब्यूटी पार्लर पर बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंचती हैं। यह नजारा करवाचौथ से करीब 10 दिन पहले ही बाजारों को गुलजार कर देता है लेकिन इन दिनों बाजार में रौनक नजर नहीं आ रही है। 

 

दुकानदार नीरज गुप्ता ने बताया इस बार ब्यूटी पार्लर के सामान की कीमत में तो तेजी आई है लेकिन उनकी डिमांड में गिरावट आई है। बाजार में मंदी के दौर को देखते हुए कई दुकानदार इस बार कॉस्मैटिक्स के सामान में पैसे लगाने से हिचक रहे हैं। एक दर्जन चूड़ी 80 से शुरू होकर 400 तक बिक रही है, वहीं ब्यूटी पार्लर में सामान्य फेशियल 400 से शुरू किया जा रहा है।

Advertising