पंजाब पुलिस ने किया आई.एस.वाई.एफ.समर्थित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़

Monday, Jan 10, 2022 - 04:37 PM (IST)

चंडीगढ़/ एसबीएस नगर,(रमनजीत)। पंजाब पुलिस ने इंटरनैशनल सिख यूथ फैडरेशन (आई.एस.वाई.एफ.) समूह द्वारा समर्थित एक प्रमुख आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ कर अपने 6 गुर्गों की गिरफ्तारी के साथ पठानकोट आर्मी कैंप पर हमले सहित हैंड ग्रेनेड हमलों को सुलझा लिया है।
एस.बी.एस. नगर पुलिस ने सोमवार को उनके पास से 6 हथगोले (86 पी), एक पिस्तौल (9 मिमी), एक राइफल (.30 बोर) के साथ जिंदा गोलियां और मैगजीन भी बरामद की है। गिरफ्तार लोगों की पहचान गुरदासपुर के ग्राम लखनपाल निवासी अमनदीप उर्फ मंत्री, गुरदासपुर के ग्राम खरल निवासी गुरविंदर सिंह उर्फ गिंडी,  परमिंदर कुमार उर्फ रोहित उर्फ रोहटा, गुरदासपुर के ग्राम गुन्नूपुर निवासी राजिंदर सिंह उर्फ मल्ही उर्फ निक्कू  गुरदासपुर के ग्राम गोटपोकर निवासी हरप्रीत सिंह उर्फ ढोलकी और गुरदासपुर के ग्राम गाजीकोट के रमन कुमार के रूप में हुई है।

 

दो मामलों में कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने पठानकोट में हथगोले फैंके थे
जानकारी के अनुसार, दो मामलों में कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने पठानकोट में हथगोले फैंके थे- एक 11 नवंबर 2021 को लगभग 9:30 बजे चक्की पुल के पास, जबकि दूसरा ग्रेनेड हमला सेना के 21 उप-क्षेत्र त्रिवेणी द्वार के बाहर हुआ था। पठानकोट में 21 नवंबर 2021 को रात करीब 9 बजे। इस संबंध में अलग-अलग एफ.आई.आर. क्रमश: थाना पठानकोट डिवीजन-2 और डिवीजन-1 में दर्ज की गई थी।

 

पूछताछ के दौरान आरोपी व्यक्तियों ने किया खुलासा
डी.जी.पी. ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रारंभिक पूछताछ के दौरान आरोपी व्यक्तियों ने खुलासा किया कि वे आई.एस.वाई.एफ. (रोड़े) के स्वघोषित प्रमुख लखबीर सिंह रोड़े और उनके करीबी सुखमीतपाल सिंह उर्फ सुख भिखारीवाल और सुखप्रीत उर्फ सुख के संपर्क में थे। आतंकवादी हमलों की योजना बना रहा है।
बरामद हथगोले, हथियार और गोला-बारूद के पूरे कैश को लखबीर रोडे द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार से धकेल दिया गया था और गिरफ्तार अभियुक्तों को पूर्व-पहचाने गए लक्ष्यों पर और हमला करने का काम सौंपा गया था, जो मुख्य रूप से पुलिस और रक्षा प्रतिष्ठान, धार्मिक स्थल आदि थे। उन्होंने कहा, आरोपी व्यक्तियों ने पठानकोट में दो बार हैंड ग्रेनेड फैंकने की बात भी कबूल की है।

 

जांच जारी है
एस.एस.पी., एस.बी.एस. नगर कंवरदीप कौर ने बताया कि एस.बी.एस. नगर पुलिस ने 7 जनवरी 2021 को यूए (पी) अधिनियम की धारा 16,17,18 और 20, धारा 4 और 5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और धारा 25 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। थाना शहर नवांशहर में आम्र्ज एक्ट के तहत केस दर्ज किया। उन्होंने कहा आगे की जांच जारी है।

Ajay Chandigarh

Advertising