हाऊसिंग बोर्ड परिसर में बनेगी 7 मंजिला ग्रीन बिल्डिंग

Wednesday, Oct 03, 2018 - 09:30 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड सैक्टर-9 स्थित परिसर में सैवन स्टोरी ग्रीन बिल्डिंग का काम इस माह के अंत में शुरू हो जाएगा। बोर्ड ने इस काम के लिए एक कंपनी को फाइनल कर लिया है। टैंडर और बजट अप्रूवल के लिए 5 अक्तूबर को बोर्ड मीटिंग में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा, जिसकी अपूवल के बाद कंपनी को काम शुरू करने के लिए लैटर जारी कर दिया जाएगा। 

गौरतलब है कि बोर्ड की 17 अप्रैल को चेयरमैन अजोय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में मीटिंग हुई थी, जिसमें कि 57.94 करोड़ रुपए की लागत से सी.एच.बी. परिसर में बी ब्लॉक के निर्माण को स्वीकृति दी गई थी। बोर्ड की इस बिल्डिंग का कवर्ड एरिया 1,37,858 स्क्वेयर फीट के करीब होगा। इसमें सैवन स्टोरी के अलावा दो बेसमैंट भी होगी। 

यू.टी. सचिवालय की भी बननी है नई बिल्डिंग :
चंडीगढ़ प्रशासन ने भी सैक्टर-9 स्थित यूटी सचिवालय की न्यू बिल्डिंग का निर्माण करना है। इसका निर्माण 72 करोड़ रुपए की लागत सैक्टर-9 में एडिशनल डीलक्स बिल्डिंग और चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड की इमारत के बीच में किया जाना है। यूटी इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट ने कंसल्टैंट को भी इसका काम अलॉट किया था, जिसने अपनी रिपोर्ट सबमिट कर दी है। 

नई बिल्डिंग का काम पूरा होने के बाद ही यूटी के सभी डिपार्टमैंट इसी एक बिल्डिंग में ही आ जाएंगे। अभी फिलहाल सभी ऑफिस अलग-अलग कई अन्य बिल्डिंगों में ही चल रहे हैं। यही कारण है कि एक ही जगहों पर सभी ऑफिस होने से लोगों को भी फायदा होगा। नई बिल्डिंग का काम दो साल में पूरा होगा। 

दिल्ली की कंपनी को सौंपा काम :
बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने दिल्ली की एक कंपनी को यह काम अलॉट किया है। इससे पहले भी बोर्ड ने टैंडर निकाला था और उस दौरान चार कंपनियों ने इसमें रुचि दिखाई थी, लेकिन संबंधित एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के डिजिटल सिग्नेचर एक्सपायर हो गए थे, जिन्हें कि टैंडर के लोड करने के समय इस्तेमाल किया गया था। डिजिटल सिग्नेचर एक साल के लिए वैध थे, लेकिन अधिकारियों ने पुराने डिजिटल सिग्नेचर का सर्टिफिकेट सेव नहीं किया, जिससे कि टैंडर ओपन नहीं किया जा सका था। यही कारण है कि बोर्ड ने इसके बाद दोबारा टैंडर किया था।

Priyanka rana

Advertising