पंजाब में संपूर्ण लॉकडाउन नहीं, वेट एंड वॉच की मुद्रा में सरकार

punjabkesari.in Monday, May 03, 2021 - 08:07 PM (IST)

चंडीगढ़, (अश्वनी): पंजाब में फिलहाल सम्पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगेगा। सरकार अभी वेट एंड वॉच की मुद्रा में है। सोमवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कोविड स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि मुकम्मल और सख्त लाकडाऊन के हक में नहीं हैं। स्थिति में सुधार न हुआ तो मुकम्मल लाकडाऊन लगाने पर विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। संपूर्ण लाकडाऊन की अधिक मार गरीबों पर पड़ती है। प्रवासी मजदूरों को पलायन करना पड़ता है और उद्योगों में अव्यवस्था आ जाती है। 

 


डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि मौजूदा प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री ने रैस्टोरैंट से लोगों को खुद खाना लेकर जाने की रोक के भी हुक्म दिए, क्योंकि इस सुविधा के बहाने युवा बाहर घूमने निकल जाते थे। अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिर्फ खाने की होम डिलिवरी की इजाजत दी जाए। उन्होंने खादों की बिक्री वाली दुकानों को खोलने की आज्ञा दी।


कोविड बैड में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी के आदेश
मुख्यमंत्री ने अगले 10 दिनों में बैडों का सामर्थ्य 20 प्रतिशत तक बढ़ाने के हुक्म दिए हैं। स्वास्थ्य और मैडीकल शिक्षा विभागों को भी मरीजों को रखने के लिए स्टेडियम, जिमनेजियम और अन्य ऐसे स्थानों को तैयार करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि टैंट वाले कैंप स्थापित करने चाहिए और जिम/हाल को एल -2 और एल -3 सुविधाओं में तबदील कर देना चाहिए। सरकार को बद से बदतर स्थिति के लिए तैयार रहना होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि स्थिति बहुत भयानक बनी हुई है, क्योंकि राज्य में एल -3 के लिए सिर्फ 300 बैड उपलब्ध हैं जिसके बाद मुख्यमंत्री ने यह आदेश जारी किये हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल भर रहे हैं।
स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने कहा कि रविवार को राज्य की पॉजिटिविटी दर 12 प्रतिशत पर स्थित है और 7-10 दिनों से मालवा क्षेत्र में केस बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि एल -3 के 90 प्रतिशत बैड भर गए हैं और कई मामलों में 100 प्रतिशत भर गए हैं जिस कारण स्थिति बहुत भयानक है। उन्होंने आगे बताया कि मौत दर 2 प्रतिशत के नजदीक पहुंच गई है और ग्रामीण इलाकों में इससे भी अधिक (2.7 प्रतिशत) है। इस समय पर घरों में मौतों की दर भी 2 प्रतिशत है। सबसे चिंता का कारण यह है कि कुल मौतों में से 17 प्रतिशत मरीज सह बीमारियों से भी पीड़ित नहीं थे।


अभी तक नहीं पता कि म्युटैशन वायरस फैलाव के जिम्मेदार या नहीं
राज्य में कोविड माहिरों की कमेटी के प्रमुख डा. के.के. तलवाड़ ने राज्य में, खास कर ग्रामीण इलाकों में गंभीर मरीजों की तेजी से शिनाख्त के लिए घरेलू एकांतवास की निगरानी को प्राथमिकता देने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका कि मौजूदा फैलाव के लिए वायरस का यह रूप ही जिम्मेदार है और उन्होंने एल -3 बैडों का सामर्थ्य बढ़ाने की अहमीयत पर जोर दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News