PGI आने वाले मरीजों के लिए राहत भरी खबर, नए डॉक्टरों की होगी भर्ती

Thursday, Jun 07, 2018 - 11:44 AM (IST)

चंडीगढ़ (पाल) : पी.जी.आई. में बढ़ते पेशैंट रश के मुकाबले डाक्टर्स की संख्या बहुत कम है। नतीजन डाक्टर्स पर काम का प्रैशर बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए हाल ही में पी.जी.आई. प्रशासन ने 750 नई पोस्ट को क्रिएट करने का फैसला लिया है। 

 

बुधवार को दिल्ली में हुई स्टैडिंग फाइनैंस कमेटी की बैठक में इन पोस्ट को अप्रूवल मिली है। इन पोस्ट में 261 फैकेल्टी, 271 सीनियर रैजीडैंट्स की पोस्ट शामिल हैं, जबकि बाकी बची पोस्ट में जूनियर रैजीडैंट्स, डैमोस्ट्रेशन, डी.एम., एम.सी.एच. की पोस्ट शामिल हैं। 

 

अस्पताल के सभी अलग-अलग विभागों में इनकी नियुक्ति की जाएगी ताकि डाक्टरों पर बढ़ते काम के बोझ को कम किया जा सके। पी.जी.आई. काफी वक्त से नई पोस्ट को क्रिएट करने की योजना बना रहा था, लेकिन मरीजों के बढ़ती संख्या को देखते हुए कमेटी ने इसे अप्रूव कर दिया है। 

 

पी.जी.आई. निदेशक प्रो. जगत राम ने बताया फिलहाल उनका पहला कदम पोस्ट क्रिएट करने था। एजैंडे को गवर्ननिंग बॉडी में रखा जाएगा, जिसके बाद मिनिस्ट्री में भेजा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सभी पोस्ट पर भर्ती होने में कम से कम 1 साल का वक्त लगेगा।

 

आते हैं हजारों मरीज
पी.जी.आई. ओ.पी.डी. में रोजाना 8 से 10 हजार तक मरीजों की एंट्री रहती है। कभी-कभी यह आंकड़ा इसके उपर भी चला जाता है। अस्पताल में मौजूदा समय में 500 के करीब फैकेल्टी पोस्ट हैं, जबकि मरीजों की संख्या इसके मुकबाले दोगुनी है, जिसे देखते हुए नए डाक्टर्स की भर्ती काम के बढ़ते बोझ को कम कर सकेगी। 

 

जिरयाट्रिक सैंटर प्राथमिकता 
न्यू ओ.पी.डी. में क्यू मैनेजमैंट सिस्टम को लेकर भी चर्चा की गई है। 3.5 करोड़ की लागत से इस प्रोजैक्ट को शुरू किए जाना है। फिलहाल इस मामले में अप्रूवल तो नहीं मिल पाया है, लेकिन गवर्ननिंग बॉडी में इस पर मोहर लगने की उम्मीद है। प्रो. जगत राम ने बताया कि फिलहाल उनकी प्राथमिकता मरीजों को लंबे इंतजार से निजात दिलाने की है। 

 

अस्पताल में जिरयाट्रिक सैंटर इसी कड़ी में हमारी पहली प्राथमिकता है। इस सैंटर में बुजुर्गों का ही इलाज किया जाएगा। 485 करोड़ की लागत से बनने वाले इस सैंटर को लेकर भी मीटिंग में चर्चा की गई है, जिसे गवर्ननिंग बॉडी में रखा जाएगा जिसके बाद मिनिस्ट्री में इसे पास करवाया जाएगा। 

Punjab Kesari

Advertising