पहली- दूसरी तक के बच्चों के लिए खुशखबरी, अब नहीं मिलेगा होमवर्क

Sunday, Sep 16, 2018 - 10:27 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि): यू.टी. शिक्षा विभाग की तरफ से सर्कुलर जारी कर आदेश दिए हैं कि पहली और दूसरी कक्षा के स्टूडैंट्स को अब होमवर्क नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही पहली और दूसरी कक्षा के स्टूडैंट्स के बैग का भार भी कम करने को कहा है। शिक्षा विभाग की तरफ से सभी स्कूलों को यह लैटर भेज दिया गया है। ये आदेश दोनों सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए जारी किए गए हैं। 

वहीं शिक्षा विभाग ने अन्य निर्देश जारी कर कहा है कि पहली और दूसरी कक्षा तक के स्टूडैंट्स को सिर्फ लैंगवेज और मैथ सब्जैक्ट ही पढ़ाया जाए और बाकि के फालतू विषय खत्म किए जाएं। इसके अलावा तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के स्टूडैंट्स के लिए विभाग ने तीन ही सब्जैक्ट्स की परमीशन दी है। इसमें लैंग्वेज, ई.वी.एस. और मैथ शामिल हैं। 

एन.सी.ई.आर.टी. बुक्स से हो पढ़ाई 
शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को जारी किए इस सर्कुलर में यह भी निर्देश जारी किए हैं कि सभी स्कूल किसी प्राइवेट पब्लिशर्स की स्कूलों में एन.सीईआर.टी की बुक्स को ही लागू किया जाए। हालांकि इसे लेकर सी.बी.एस.ई. ने कई बार सर्कुलर जारी किए पर अभी तक शिक्षा विभाग इन आदेशों को चंडीगढ़ के स्कूलों में पूरी तरह से लागू नहीं कर पाया है। 

चिल्ड्रन स्कूल बैग पॉलिसी का हो पालन
चंडीगढ़ पेरेंट्स एसोसिएशन के प्रधान नितिन गोयल के मुताबिक मद्रास उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से कहा है कि वो सभी राज्यों को पहली और दूसरी कक्षा के स्टूडैंट्स के बैग का भार कम करने और होमवर्क न देने का निर्देश दें। साथ ही ‘चिल्ड्रन स्कूल बैग पॉलिसी’ लागू करने का भी निर्देश देने को कहा है। इसी के तहत शिक्षा विभाग ने यह सर्कुलर जारी किया है। 

bhavita joshi

Advertising