जुड़वा भाइयों ने जर्मनी में जीते 7 पदक, अब कोरिया में गोल्ड जीतने की तमन्ना

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 02:01 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : जर्मनी व चैक रिपब्लिक में आई.एस.एस.एफ. जूनियर वल्र्ड कप शूटिंग में गोल्ड मैडल व विश्व रिकार्ड बनाने वाले जुड़वा भाइयों का शहर पहुंचने पर शानदार स्वागत हुआ। चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर खेल विभाग के अधिकारियों तथा परिजनों ने दोनों का स्वागत किया। 

गोल्डन ब्वॉय उदयवीर सिद्वू व विजयवीर सिद्वू का स्वागत करने के लिए पंजाब के स्पोर्ट्स मिनिस्टर के पॉलिटिकल सचिव गुरदीप सिंह ढिल्लों, जिला खेल अधिकारी मोहाली जसविंद्र सिंह, डी.पी.ई. स्पोर्ट्स मैनेजर यू.टी. के सतनाम सिंह तथा परिवार सभी सदस्य पहुंचे। दोनों भाइयों ने बताया कि अब उनकी तमन्ना कोरिया में स्वर्ण पदक जीतने की है। 

छोटे भाई विजयवीर सिद्वू ने बताया कि सितम्बर माह में कोरिया में वल्र्ड चैम्पियनशिप हो रही है, जिसके लिए टॉप-थ्री खिलाडिय़ों का चयन किया जाता है और हम दोनों इन दिनों टॉप-थ्री में चल रहे हैं। ऐसे में चयन होना स्वाभाविक है। 

रोजाना करते हैं 4-5 घंटे अभ्यास :
उदयवीर सिद्वू व विजयवीर सिद्वू ने बताया कि हम जी.एम.एस.एस.एस.-16 के आर्ट्स स्ट्रीम 12वीं कक्षा के छात्र हैं। खेल के साथ-साथ पढ़ाई में भी पूरा फोकस रहता है। विजयवीर सिद्वू ने कहा कि वह रोजाना 4-5 घंटे पी.यू. के शूटिंग रेज में नैशनल कोच दिलीप चंदेल के नेतृत्व में अभ्यास कर रहे हैं। 

बड़े भाई उदयवीर ने कहा कि वह 25 मीटर की प्रैक्टिस के लिए पुलिस शूटिंग रेंज सैक्टर-25 में अभ्यास करते हैं। दोनों भाइयों ने बताया कि अब उनका फोकस नैशनल व स्टेट चैम्पियनशिप के इंवैट पर है। 

दोनों खेल के लिए समर्पित : कोच
कोच दिलीप चंदेल ने बताया कि अक्सर जब शूटर को दो-चार साल शूटिंग की कोचिंग लेते हुए हो जाते हैं तो वह कोच की बजाय खुद ही प्रैक्टिस करनी शुरू कर देते हैं लेकिन यह दोनों भाई खेल के प्रति समर्पित और सच्चे स्पोर्ट्समैन हैं। 

24 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा :
जर्मनी में हुई आई.एस.एस.एफ. जूनियर वर्ल्ड कप शूटिंग चैम्पियनशिप के 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल टीम इंवैंट में दोनों भाइयों ने 24 साल पुराना वल्र्ड रिकार्ड तोड़ नया रिकार्ड बनाया है। भारतीय शूटिंग टीम ने इस  इवैंट में कुल 1747 अंक हासिल किए, जबकि पुराना रिकार्ड 1740 अंक का था।  

इस उपलब्धि पर उदयवीर सिद्वू व विजयवीर सिद्वू ने बताया कि उन्होंने कभी भी रेंज में रिकार्ड बनाने व तोडऩे के बारे में नहीं सोचते हैं। उन्होंने कहा कि टीम में शामिल तीनों खिलाडिय़ों में यही बात थी कि चैम्पियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन करना है। इसके बाद हम तीनों ने सही निशाना साधा और पदक के साथ रिकार्ड बनाने में भी सफल हुए। 

शूटिंग होप्स में जीते 6 मैडल 
            उदयवीर सिद्धू
-25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल की इंडिविजुअल कैटेगरी में ब्रांज मैडल।
-25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल टीम इवैंट में गोल्ड मैडल।
-10 मीटर एयर पिस्टल टीम  में सिल्वर मैडल। 
         

               विजयवीर सिद्धू 
-25 मीटर स्पोर्टस पिस्टल की इंडिविजुअल कैटेगरी में सिल्वर मैडल। 
-25 मीटर स्पोर्ट्स-फ्री-पिस्टल के इंडिविजुअल इवैंट में गोल्ड मैडल जीता। 

 

आई.एस.एस.एफ. जूनियर वर्ल्ड कप शूटिंग
           उदयवीर सिद्धू
-25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल एकल वर्ग में कांस्य पदक।
-25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल टीम इवैंट में वर्ल्ड रिकार्ड व स्वर्ण पदक।
-10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवैंट में कांस्य। 
           

          विजयवीर सिद्धू
-25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल टीम इवैंट में रिकार्ड व स्वर्ण पदक। 
-25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल के एकल वर्ग में स्वर्ण पदक।
-25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल के टीम इवैंट में स्वर्ण पदक व रिकार्ड।
-25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल मिक्स इवैंट में रजत पदक।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News