नर्सिंग स्टाफ से करवाया जा रहा वेस्ट मैनेजमैंट का काम

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 02:05 PM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : जी.एम.सी.एच.-32 नर्सिंग स्टाफ ने नर्सिंग सुपरिंटैंडैंट किरण बाला के खिलाफ हरासमैंट की शिकायत एडमिनिस्ट्रेशन से की। स्टाफ ने शिकायत में कहा है कि सुपरिंटैंडैंट स्टाफ से नॉन नर्सिंग का काम करवा रही है, जबकि वह काम उनका नहीं है। इसके अलावा पत्र में 15 क्लॉज की शिकायत सुपरिंटैंडैंट के खिलाफ लिखी गई है। 

स्टाफ का कहना है कि एक्सट्रा काम करवाने के साथ ही उनसे बदतमीजी की जा रही है वह भी पैशेंट्स के सामने। अस्पताल में इन दिनों नर्सिंग स्टाफ वॉर्ड की ड्यूटी छोड़ बॉयोमैडीकल वेस्ट को मैनेज कर रहा है। बॉयोमैडीकल वेस्ट मैनजमैंट को लेकर पिछले दिनों एम.सी. ने अस्पताल को नोटिस दिया है। 
एडमिनिस्ट्रेशन बॉयोमैडीकल वेस्ट का सैकेंडरी व टर्शरी लैवल का सैग्रीगेशन का काम नर्सिंग स्टाफ से लिया जा रहा है। इससे पहले यह काम कॉन्ट्रैक्टर के जरिए सैनीटेशन वर्करों से लिया जाता रहा है।

कर्मियों की शॉर्टेज फिर भी लिया जा रहा एक्स्ट्रा काम :
अस्पताल में पिछले काफी वक्त से नर्सिंग स्टाफ की शॉर्टेज चल रही है। नर्सिंग प्रैजीडैंट डबकेश कुमार के मुताबिक अस्पताल में 774 पोस्ट सैंक्शन हैं, जिसमें से 525 पर स्टाफ अप्वाइंट हैं। पहले ही स्टाफ पर काम ज्यादा है। पैशेंट लोड़ बढ़ रहा है लेकिन स्टाफ उतना ही है। 

तीन महीने 178 पोस्टों पर नई भर्ती निकाली गई थी। इसमें 97 पर भर्ती की गई है। 29 ने एक्टैंशन लिया है। 5 लोगों ने रिजाइन दिया है। ऐसे में स्टाफ से काम के साथ दूसरे वर्करों व डिपार्टमैंट का लिया जा रहा है, जिससे स्टाफ के साथ-साथ पैशेंट केयर अच्छे से नहीं हो पा रही है।

सांसद को लिखा पत्र :
नर्सिंग एसोसिएशन ने सांसद किरण खेर को शिकायत की है। स्टाफ ने लिखा है कि एडमिनिस्ट्रेशन नर्सिंग स्टाफ से नॉन नर्सिंग काम करवा रहा है। स्टाफ पैशेंट केयर का काम छोड़कर दूसरे काम कर रहा है, जिससे पैशेंट केयर पर इफैक्ट पड़ रहा है। यही नहीं बॉयोमैडीकल वेस्ट मैनजमेंट ही नही, टॉयलेट चैकिंग, अटैंडैंट और वॉर्ड अटैंडैंट का सुपरविजन भी नर्सिंग स्टाफ से करवाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News