GMCH-32 में सर्जरी का पैकेज सिस्टम होगा शुरू

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 09:40 AM (IST)

चंडीगढ़(रवि) : मैडीकल कालेज व अस्पताल सैक्टर-32 में मरीजों को राहत देने की कवायद में प्रशासन ने सर्जरी का पैकेज सिस्टम शुरू करने जा रहा है जोकि पहले चरण में पांच विभागों में शुरू होगी जिसमे गाइनी, ऑर्थोपैडिक व आई डिपार्टमैंट शामिल है। अब तक अस्पतालों में आने वालों मरीजों को इंजैक्शन से लेकर दूसरे सर्जिकल प्रोसैस के लिए अलग-अलग दुकानों पर जाना पड़ता है। 

ऐसे में कई बार एमरजैंसी में भी सारा सामान एक जगह नहीं मिल पाता है। पैकेज में मरीजों को टैस्ट की किट समेत सभी सर्जिकल प्रोसैस में इस्तेमाल होने वाले सामान की खरीदारी नहीं करनी होगी क्योंकि यह सारा सामान पैकेज में शामिल किया गया है। 

बस, आपको मरीज को भर्ती करवाना होगा, जिसके बाद की जिम्मेदारी अस्पताल की होगी। इस पहल की खास बात यह है कि इसके शुरू होने जाने से मरीज को सामान तो एक जगह मिलेगा ही, साथ ही प्रशासन कोशिश कर रहा है कि इसके दाम भी बाहर की दुकानों से सस्ते रहे। 

पैकेज सिस्टम को शुरू करने के पीछे खास वजह यह भी है कि अस्पताल में चंडीगढ़ समेत कई बाहरी राज्यों से मरीज आते हैं। ऐसे में एमरजैंसी में कई बार सामान अस्पताल में मौजूद कैमिस्ट शॉप पर नहीं मिल पाता, ऐसे में बाहरी लोगों को सामान खरीदने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अस्पताल में घूम रहे एजैंट इसका फायदा उठाकर महंगी दवाएं उपलब्ध करवाते हैं, जिनकी दुकानें अब नहीं चल पाएंगी।  

प्रोजैक्ट को अंतिम रूप देने के लिए बनी कमेटी :
मरीज को पैकेज सिस्टम में इंजैक्शन से लेकर सभी सर्जिकल प्रोसैस का सारा सामान एक साथ मिल सकेगा। प्रोजैक्ट को लेकर हाल ही में एक कमेटी गठित की गई है जो इस प्रोजैक्ट पर काम कर रही है। खास बात यह है कि बाहर की कंपनियों से इसके लिए सेवाएं ली जाएंगी। अगले कुछ दिनों में इस प्रोजैक्ट के लिए टैंडर निकलने वाला है। प्रशासन की कोशिश है कि मरीज को कम से कम दामों पर यह पैकेज मुहैया हो सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News