अपने ही घर के जेवर उड़ा रही लड़कियां, जानेंगे कारण तो होंगे हैरान !

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2016 - 08:20 AM (IST)

मोहाली (राणा): आजकल के महंगे लाइफस्टाइल में अपनी जरूरतें पूरी करना कोई आम बात नहीं है। लेकिन अगर इस के लिए लड़कियां अपने घर में चोरी करने लगे तो यह अबआम बात हो गई है। अगर आपके घर से जेवरात व नकदी चोरी हो रही है तो यह काम घर में काम करनी वाली मेड के अलावा आपकी बेटी भी कर सकती है, इसलिए जवान बेटी पर नजर रखें। ज्वैलर्स के पास ऐसे कई मामले आ चुके हैं और वह ऐसे मामलों को पुलिस तक पहुंचा चुके हैं। चोरी पकड़े जाने पर लड़कियों ने चोरी करने की जो वजह बताई वह भी हैरान करने वाली है। 

जेवरात बेचने आई अधिकांश लड़कियों ने पकड़े जाने के बाद बताया कि घर में चोरी उन्होंने अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए नहीं, बल्कि अपने ब्वॉयफ्रैंड की खातिर की है। यह बात हम नहीं बल्कि ज्वैलर एसोसिएशन के पास मौजूद आंकड़े बता रहे हैं। ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सर्वजीत सिंह ने बताया कि मोहाली के ज्वैलर्स अभी तक 10 ऐसे मामलों का खुलासा कर चुके हैं और जेवरात बेचने आई लड़कियों या बच्चों को पुलिस के हवाले कर चुके हैं लेकिन परिजनों द्वारा शिकायत नहीं दिए जाने और बदनामी के डर से शिकायत नहीं की गई। 

बहलाने से नहीं मानती तो ब्लैकमेलिंग 
सर्वजीत सिंह व पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ज्यादातर मामलों में लड़के-लड़कियों को प्यार के जाल में फंसाते हैं और मौका मिलते ही उनकी आपत्तिजनक तस्वीरें या फिर ऐसे सबूत एकत्रित कर लेते हैं जिसके चलते लड़कियां उनकी हर बात मानने को विवश हो जाती हैं। उनकी कमजोरी का फायदा उठाकर युवक उनसे उनके ही घरों में चोरियां करवाते हैं। कुछ मामलों में युवक लड़कियों को प्यार का वास्ता देकर बहला-फुसला कर भी चोरियां करवाते हैं। कभी पापा की अलमारी या पर्स से पैसे और कभी मां की अलमारी से जेवरात तक युवतियां चोरी कर अपने बॉयफ्रेंड को लाकर देती हैं। 

चेहरे पर दिखती है घबराहट
सर्वजीत सिंह ने बताया कि अक्सर जब लड़कियां जेवर बेचने आती हैं तो उनके चेहरे पर घबराहट होती है, जिसकी वजह से वह पहचान लेते हैं कि दाल में कुछ काला है, जिसके बाद लड़की या साथ आए युवक को बिठा लिया जाता है और सख्ती से पूछने पर वह मान जाते हैं कि जेवर चोरी किए हैं वह भी अपने ही घर से। 

व्हाट्सएप ग्रुप पर सभी ज्वैलर हैं सचेत
मोहाली ज्वैलर्स एसोसिएशन ने एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया हुआ है, जिसमें सभी ज्वैलर शामिल किए गए हैं। अगर किसी ज्वैलर की शॉप पर कोई ग्राहक सोना बेचने आता है और अगर ज्वैलर को उस ग्राहक पर थोड़ा सा भी शक हो तो वह ज्वैलर उसी समय ग्रुप में मैसेज डालकर सूचना देता है और अन्य ज्वैलर उस दुकान पर पहुंच जाते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News