अधिकारियों के दावे फेल, एक बार फिर साबित हुआ सारी प्रक्रिया कागजी

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 11:09 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : घग्गर नदी को पॉल्यूशन फ्री बनाने के लिए चंडीगढ़ ने प्लान तो तैयार कर लिया है, लेकिन एक बार फिर साबित हो गया कि ये सारी प्रक्रिया केवल कागजी ही होती है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) के सामने प्लान सब्मिट कराते हुए बड़े-बड़े दावे तो कर दिए गए, लेकिन ग्राऊंड लैवल पर कुछ और ही तथ्य सामने आए। 

शहर के पांचों सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट (एस.टी.पी.) में जब अधिकारियों ने विजिट किया तो तीन एस.टी.पी. को निर्धारित मानकों पर खरा नहीं पाया गया। एस.टी.पी. के लिए बायोलॉजिकल ऑक्सीजन डिमांड (बी.ओ.डी.) लैवल 30 एम.जी./एल. निर्धारित किया गया है, लेकिन जब मौके पर जांच की गई तो तीन एस.टी.पी. इस लैवल के आसपास भी नहीं फटक पाए। 

चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी (सी.पी.सी.सी.) की ओर से हर महीने एस.टी.पी. की मॉनिटरिंग की जा रही है। अपनी रिपोर्ट में सी.पी.सी.सी. की ओर से बताया गया है कि अधिकांश समय पांच में से केवल दो एस.टी.पी. ही निर्धारित मानक को पूरा कर पाए। यानि बार-बार एन.जी.टी. से फटकार के बावजूद चंडीगढ़ प्रशासन घग्गर के मुद्दे पर गंभीरता से काम नहीं कर रहा है।

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट पर थोपी जिम्मेदारी :
नगर निगम के पास शहर के सभी एस.टी.पी. को मैंटेन करने की जिम्मेदारी है, लेकिन जब सी.पी.सी.सी. की ओर से यह मुद्दा स्टेट लैवल स्पैशल टास्क फोर्स के सामने उठाया गया तो निगम के नोडल ऑफिसर हरीश सैनी की ओर से बताया गया कि रायपुरकलां और रायपुर खुर्द के एस.टी.पी. की परफॉरमैंस को ठीक करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर में निर्धारित मानदंड को हासिल कर पाना मुमकिन नहीं है। इसलिए स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत ही इन्हें अपग्रेड किया जा सकता है।

फ्लो मेजरिंग डिवाइस लगेंगे :
नगर निगम की ओर से बताया गया कि सभी एस.टी.पी. में स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत फ्लो मेजरिंग डिवाइस लगाने की प्लानिंग है। क्योंकि एग्जीक्यूटिव कमेटी के निर्देशों पर ये डिवाइस इस समय नहीं लगाए जा सकते। 

हालांकि जिस कंपनी के पास एस.टी.पी. को ऑपरेट और मैंटेन करने की जिम्मेदारी है उसे निर्देश दिए गए हैं कि स्थिति को कंट्रोल में रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। फ्लो मेजरिंग डिवाइस को एग्जिट प्वाइंट पर लगाया जाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News