पंंचकूला में अब अटल किसान मजदूर कैंटीन में मिलेगा 10 रुपए में खाना

Friday, Feb 14, 2020 - 01:55 PM (IST)

पंचकूला (मुकेश): हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने वीरवार को नई अनाज मंडी पंचकूला में अटल किसान-मजदूर  कैंटीन का शुभारंभ किया। समारोह के दौरान उपस्थित किसानों एवं मजदूरों को कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार किसानों और मजदूरों के कल्याण के लिए संकल्पित है। 

 

गुप्ता ने कहा कि मंडियों में किसानों को फसलों के उचित दामों के साथ ही सब्जियों के लिए भावांतार भरपाई जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं। किसानों को मंडियों में अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इस कड़ी के अंतर्गत हरियाणा सरकार ने मंडियों में अपनी फसलें बेचने आए किसानों एवं मजदूरों के लिए बहुत ही रियायती दरों पर गुणवत्ता का भोजन प्रदान करने का कार्य शुरू किया है। 

 

गुप्ता ने कहा कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड एवं हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संयुक्त सहयोग से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा इस कैंटीन में अत्यंत गुणवत्ता वाला भोजन 10 रुपए प्रति थाली की दर पर मिलेगा। कैंटीन में सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर बाद 3 बजे तक भोजन प्रदान किया जाएगा। 

 

25 मंडियों में कैंटीनों की हुई शुरूआत  
गुप्ता ने कहा कि 300 से अधिक किसानों और मजदूरों को प्रतिदिन यहां भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार ने राज्य की 25 मंडियों में इस तरह की कैंटीनों की पहल की है। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक डा. जे. गणेशन ने बताया कि इस रसोई घर में साफ सफाई और गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए सी.सी. टी.वी. कैमरे लगाए हैं। इनकी सफाई व स्वच्छता स्वयं सहायता समूहों द्वारा की जाएगी। इन कैंटीनों में गैस बर्नर, चिमनी, फ्रिज, पीने के पानी सहित सभी आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। 

 

इस अवसर पर किसान आयोग के चेयरमैन रमेश यादव, मार्कीटिंग बोर्ड के चेयरमैन अशोक शर्मा, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के इंजीनियर इन चीफ उदय भान,चीफ इंजीनियर महेन्द्र सिंह, चीफ इंजीनियर कुलदीप सिंह, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के एस.के. शर्मा, मार्कीट कमेटी के सचिव धर्मेंद्र पाल सहित गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

pooja verma

Advertising