लालडू गौशाला बनी कब्रगाह, अब तक 109 गोवंश मरे

Monday, Jan 13, 2020 - 11:33 AM (IST)

लालडू(गुरप्रीत) : नगर काउंसिल लालडू की जिला स्तरीय गौशाला गायों के लिए कब्रग़ार साबित हो रही है। इस गौशाला में अब तक 109 गोवंश भूख, ठंड और गौशाला की देखरेख करने वाली ध्यान फाउंडेशन संस्था की लापरवाही की भेट चढ़ गए हैं। अभी भी 90 से अधिक गाय फैले कीचड़ में रहने को मजबूर हैं। जिन पर किसी को तरस नहीं आ रहा। 

रोजाना गौशाला में दो से तीन गोवंश प्राण त्याग रहे हैं और संस्था की लापरवाही सरेआम स्थानीय लोगों को नजर आ रही है लेकिन ताजुब की बात यह कि प्रशासनिक अधिकारियों को नहीं। प्रशासन की आंखों पर बंधी पट्टी खोलने के लिए स्थानीय लोगों और समाजसेवी संस्थाओं ने मोर्चा खोल दिया है। 

समाजसेवी संस्थाओं व लोगों ने प्रशासन पर सवाल दागने शुरू कर दिए हैं, लोगों का कहना है कि 100 से भी अधिक गोवंश की मौत का जिम्मेदार अगर ध्यान फाउंडेशन नहीं हैं तो कौन हैं? लोगों का कहना है कि गोवंश के मौत के आरोपियों पर कार्रवाई होनी चाहिए न की उन्हें बचाना चाहिए। गोवंश की मौत के जिम्मेवार लोगों का खुलासा न करने पर समाजसेवी श्याम कुमार शर्मा ने सोमवार को नगर काउंसिल लालड़ू दफ्तर के सामने रोष प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। 

श्याम शर्मा ने कहा कि उन्होंने पहले भी नगर काउंसिल अधिकारी को मांग पत्र सौंपते हुए कहा था कि मगरा स्थित गौशाला की देखरेख कर रही संस्था की ओर से असुविधाओं के कारण ही गोधन की मौत हो रही है और गोधन के मरने की गिनती 100 के पार हो चुकी है अगर इस संस्था से गौशाला की संभाल की जिम्मेदारी वापस नहीं ली गई और गोधन की हो रही मौत के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई न की गई तो प्रशासन परिणाम भी भुगतने को तैयार रहे। 

उन्होंने कहा कि भूख व ठंड से गोधन के मरने का खुलासा मतृक गोधन की डाक्टरों के पैनल की ओर से किए गए पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी हो चुका है। मगर प्रशासन ने न तो उक्त संस्था से चार्ज वापस लिया है और न ही मरे गोधन के जिम्मेवार लोगों का खुलासा किया है बल्कि प्रशासन ने उन्हें ही फिर से गौशाला की देख-रेख का जिम्मा देते हुए न केवल आरोपमुक्त किया है बल्कि अपनी जिम्मेदारी से भी पीछे हटे हैं। 

उन्होंने कहा कि जबतक प्रशासन उक्त संस्था से गौशाला का चार्ज वापिस नहीं लेती और गोधन के मरने के जिम्मेदार लोगों का खुलासा कर उन पर कानूनी कार्रवाई नहीं करती जब तक उसका धरना जारी रहेगा। श्याम शर्मा ने चेतावनी देते हुए कहा कि धरने के दौरान अगर उन्हें कोई नुकसान पहुंचता है तो उसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। उन्होंने इस धरने में सहयोग के लिए सभी समाजसेवी व धार्मिक संस्थाओं से अपील की है।

Priyanka rana

Advertising