गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन के कोच होंगे मॉडीफाई

Tuesday, Sep 18, 2018 - 03:10 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन): चंडीगढ़ से जयपुर जाने वाली गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन के थर्ड-ए.सी. कोचों को मॉडीफाई किया जाएगा। गरीब रथ ट्रेन में अब हमसफर में प्रयोग होने वाले कोच लगाए जाएंगे। पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने 2005 में देश के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों से गरीब रथ ट्रेन को शुरू किया। इसके तहत मध्यवर्गीय परिवारों को बजट में ए.सी. सुविधा दी जानी थी।  थर्ड-ए.सी. कोच लगाए गए थे लेकिन सीटों की सैटिंग यात्रियों के लिए कंफर्टेबल नहीं थी। खासकर सफर के दौरान किसी महिला या बुजुर्ग व्यक्ति को ऊपर की सीट मिल जाती थी तो उन्हें काफी दिक्कत होती थी। इसी वजह से रेलवे ने इस ट्रेन में नए कोच लगाने की योजना बनाई है।

यात्रियों को और भी सुविधा होगी
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से जयपुर के लिए गाड़ी संख्या 12983-84 गरीब रथ सप्ताह में तीन दिन चलती है। अधिकारियों का कहना है कि यह ट्रेन चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से हमेशा ही फुल रहती है। कोच मोडीफाई करने के बाद यात्रियों को और भी सुविधा होगी। यह ट्रेन चंडीगढ़ से सोमवार, बुधवार और शनिवार को चलती है। 

यह सुविधाएं मिलेंगी 
कॉफी, चाय, सूप वैंडिंग मशीन की सुविधा सी.सी.टी.वी.,जी.पी.एस.-बेस्ड पैसेंजर्स इंफोर्मेशन सिस्टम फायर और स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम। 

हमसफर ट्रेन में लगे थर्ड ए.सी. कोच
रेलवे की ओर से हमसफर ट्रेन में भी सभी कोच थर्ड ए.सी. के लगाए गए हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर इन दिनों गरीब रथ को बंद करने की खबर भी तेजी से फैल रही है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन को बंद नहीं किया जाएगा। गरीब रथ में हमसफर के कोच लगाने की तैयारी चल रही है। किराए में भी इजाफा होगा। अनुमान है कि इन कोचों के किराए में 1.15 प्रतिशत इजाफा हो सकता है।

bhavita joshi

Advertising