ड्डडूमाजरा वेस्ट प्लांट से दीवाली से पहले कूड़ा हटाने का काम शुरू होगा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2019 - 01:38 PM (IST)

चंडीगढ़ (साजन): डड्डूमाजरा में बीते कई साल से लोगों को परेशान कर रहे डंपिंग ग्राऊंड से जल्द निजात मिल जाएगी। दीवाली से पहले वेस्ट प्लांट से बने कूड़े के पहाड़ से कूड़ा हटाने का काम शुरू हो जाएगा। डंपिंग ग्राऊंड से अब तक गिराया गया कूड़ा हटाने के लिए कंपनी को लगभग 18 महीने का समय दिया गया है। 

 

कंपनी को इस काम के लिए अलॉटमैंट लैटर आने वाले कुछ दिनों में जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद कंपनी काम शुरू कर देगी। एडवाइजर मनोज परिदा ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह खुलासा किया। उन्होंने कहा कि 18 महीने में डंपिंग ग्राऊंड पूरी तरह से साफ कर दिया जाएगा।

 

नागपुर की कंपनी करेगी काम : डंपिंग ग्राऊंड की माइनिंग के लिए नागपुर की कंपनी मै. एस.एम.एस. लिमिटेड को चुना गया है। कंपनी ने 40 करोड़ रुपए में टैंडर के लिए आवेदन किया था लेकिन स्मार्ट सिटी की मीटिंग में 34 करोड़ में यह डील फाइनल की गई है। प्रशासन और नगर निगम चाहता है कि जल्द से जल्द डंपिंग ग्राऊंड को हटाने का काम शुरू किया जाए, ताकि इलाके के लोगों को बदबू से निजात मिल सके। पांच लाख मीट्रिक टन कचरे का पहाड़ खत्म हो जाएगा :इस प्रोजैक्ट का टैंडर लगने के बाद बरसों से जमा करीब पांच लाख मीट्रिक टन कचरे का पहाड़ समाप्त हो जाएगा। यहां के लोग साल से डंपिंग ग्राऊंड हटाने की मांग कर रहे हैं। लोग लंबे समय से इसके लिए संघर्ष कर रहे थे। 

 

प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर से ज्वाइंट एक्शन कमेटी के लोगों ने कई बार मुलाकात भी की और इसको लेकर कई बार धरने दिए और नगर निगम सदन में पार्षदों ने भी डंपिंग ग्राऊंड हटाने का मुद्दा उठाया। आखिरकार लोगों की जीत हुई और इस डंपिंग ग्राऊंड को हटाने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत टैंडर किया गया है। अब इस पर काम शुरू होने जा रहा है, जिसके बाद डड्डूमाजरा वासी राहत की सांस ले सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News