प्रशासक ने मेयर संग किया डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राऊंड का दौरा

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 02:37 PM (IST)

चंडीगढ़,(राय): चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम को डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राऊंड से पुराने कचरे को पूरी तरह से साफ करने की योजना तैयार करने का निर्देश दिया है।
प्रशासक ने मेयर सरबजीत कौर की उपस्थिति में डड्डूमाजरा में खाद संयंत्र के साथ विरासत खनन स्थल का दौरा किया। उनके साथ प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल, आयुक्त अनिंदिता मित्रा आदि उपस्थित थे। प्रशासक ने निर्देश दिया कि प्रसंस्करण मशीनरी को तुरंत अपग्रेड किया जाए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ताजा कचरा सीधे डपिंग ग्राऊंड पर न जाए। ये भी निर्देश दिए कि 7.67 एल.एम.टी. विरासत कचरे के बायोरेमेडिएशन के लिए 77 करोड़ के एस.बी.एम. के तहत भारत सरकार को प्रस्तुत प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जाए और जल्द से जल्द मंजूरी दे दी जाए।

 


डड्डूमाजरावासियों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए प्रशासक ने संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर चारदीवारी के अंदर आर.डी.एफ. के बैकलॉग को दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को जरूरत पडऩे पर और अधिक जनशक्ति व मशीनरी लगाकर अतिरिक्त प्रसंस्करण के साथ पुराने कचरे को हटाने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

 


आर.डी.एफ. को उठाने के लिए अधिकारी पड़ोसी राज्यों से करें बात
प्रशासक ने सलाहकार को खनन क्षेत्र में जमा आर.डी.एफ. से छुटकारा पाने के लिए उत्पन्न आर.डी.एफ. को उठाने के लिए पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब के बिजली संयंत्रों के साथ बातचीत का निर्देश भी दिया। आयुक्त ने प्रशासक और सलाहकार को अवगत करवाया कि पुराने डम्पिंग साइट पर एक निजी फर्म को 5 लाख मीट्रिक टन कचरे को बायोमाइन करने के लिए काम आवंटित किया गया था। कचरे के ढेर के एक हिस्से का बायोमाइनिंग चल रहा था और यह बहुत जल्द पूरा हो जाएगा। यह भी बताया कि नगर निगम ने पिछले साल जे.पी. समूह से गारबेज प्रोसैसिंग यूनिट का अधिग्रहण किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News