गार्बेज प्रोसैसिंग प्लांट हुआ शुरू

Monday, Jun 26, 2017 - 10:32 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय): नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) के आदेशों के चलते डड्डूमाजरा में स्थित गार्बेज प्रोसैसिंग प्लांट प्रबंधकों ने बंद पड़े प्लाट को आज पुन: चालू कर दिया।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों प्लांट प्रबंधन द्वारा कचरा प्लांट के भीतर से बार फैंके जाने के विरोध को देखते हुए प्रबंधकों ने प्लांट को भीतर से बंद कर दिया व कह दिया कि मशीनें खराब होने के कारण कुछ दिनों तक प्लांट बंद रहेगा। इस दौरान एन.जी.टी. में सुनवाई भी तय थी। निगम ने एन.जी.टी. को प्लांट के पूरी तरह से बंद होने व कचरा भीतर से डंपिंग ग्राऊंड में फैंके जाने की जानकारी दी गई। जबकि प्लांट स्थापित करने वाली कंपनी का कहना था कि निगम उन्हें उनकी मशीनों की सालवेज वेल्यू दे दें तो वह प्लांट खाली कर सकते हैं।

एन.जी.टी. ने प्लांट को पूरी तरह से बंद करने का कड़ा संज्ञान लेते हुए प्लांट प्रबंधन को सोमवार तक प्लांट चालू करने के निर्देश दिए थे। प्लांट को आज आंशिक रूप से चालू तो किया गया पर कचरा नहीं लिया गया। प्लांट पहले से ही कचरे से भरा है व पिछले कुछ माह से प्रतिदिन 10-15 टन कचरे का निष्पादन ही हो रहा है। निगम के रिकार्ड के अनुसार पिछले कल तो प्लांट के भीतर से 150 टन से भी अधिक कचरा डंपिंग ग्राऊंड में फैंका गया।

निगम की जे.पी. एसोसिएट्स को दी गई 10 एकड़ भूमि का कब्जा दिलाए जाने की मांग पर अब एन.जी.टी. में सुनवाई आगामी 5 जुलाई को है। निगम के डड्डूमाजरा में रह रहे पार्षद राजेश कालिया का कहना है कि केवल औपचारिकता निभाने के लिए ही प्लांट से मशीनों की आवाजें की जा रही है जबकि प्लांट के भीतर ही लगभग 3000 टन कचरा जमा है।

Advertising