गार्बेज प्लांट में लगे कचरे के ढेर, इलाके में फैली बदबू

Tuesday, Jul 17, 2018 - 04:36 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय): डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राऊंड और गार्बेज प्रोसैसिंग प्लांट में जमा कचरे से अब डड्डूमाजरा कालोनी ही नहीं, बल्कि आसपास के सैक्टरों में भी बदबू फैलने लगी है। आज यहां कचरे से उठ रही बदबू आसपास के कई सैक्टरों में फैल गई। पिछले दिनों निगमायुक्त ने जय प्रकाश एसोसिएट्स द्वारा स्थापित ग्रीन टैक गार्बेज प्रोसैसिंग प्लांट के प्रबंधकों को सख्त निर्देश दिए थे कि वह शहर का सारा कचरा प्लांट के भीतर ले लेकिन स्थिति यह है कि प्लांट के भीतर पहले से ही करीब 10 हजार टन कचरा जमा है। 

 

प्लांट में प्रतिदिन कचरा लेकर जाने वाले निगम के वाहन चालकों ने बताया कि आज तो वह प्लांट के भीतर कचरे के वाहन भी नहीं ले जा सके। वर्षा के कारण कचरे से निकलने वाला लीचड़ (गंदा पानी) प्लांट के गेट तक बह रहा था। डड्डूमाजरा ज्वाइंट एक्शन कमेटी के चेयरमैन दयाल कृष्ण का कहना है कि प्लांट के अंदर से लीचड़ निकलने का जो रास्ता बनाया गया था, वह पूरी तरह अवरुद्ध हो चुका है। इसलिए भी लीचड़ रिसकर डड्डूमाजरा के घरों के आगे बनी दीवार तक पहुंच रहा है। इससे दीवार गिरने का भी खतरा है।

 

दवा का छिड़काव भी कर दिया गया बंद
बताया जाता है कि बरसात में कचरे में नमी भर जाती है व अगर उसे कुछ दिनों तक प्रोसैस न किया जाए, तो उससे बदबू उठनी शुरू हो जाती है, जो कि बीमारियों को भी जन्म देती है। डड्डूमाजरा के निवासी नरेंद्र चौधरी ने बताया कि प्लांट के हालात काफी खराब हैं। उसके अंदर कचरे की प्रोसैसिंग तो हो नहीं रही है, बल्कि प्लांट के अंदर काफी मात्रा में कचरा जमा हो गया है, जिससे यह बदबू उठ रही है। 

 

वहीं, रैजिडैंट वैल्फेयर एसोसिएशन के चेयरमैन हरजिंद्र सिंह ने बताया कि डंपिंग ग्राऊंड के कचरे पर दवाई का छिड़काव और मिट्टी डालने का काम शुरू किया गया था, उस काम को बीच में ही छोड़ दिया गया है, जिससे कि यहां के हालात खराब हो गए हैं। पिछले कुछ माह में डंपिंग ग्राऊंड में भूमिगत विषैली गैसों से आग भड़कने की भी घटनाएं हो चुकी हैं। अब बदबू व गंदे पानी से डड्डूमाजरा के लोगों का हाल सबसे बदतर है। 

 

आपात बैठक बुलाई है: मेयर
महापौर देवेश मोदगिल का कहना है कि उन्होंने भी प्लांट व डंपिंग ग्राऊंड की विस्तृत रिपोर्ट ली है। उनका कहना है कि उन्होंने कल इस मुद्दे पर सभी पार्षदों की आपात बैठक बुलाई है। प्लांट को टेकओवर करने के संबंध में उनका कहना था कि वह इस संबंध में कानूनी राय भी लेंगे। 

Punjab Kesari

Advertising