प्रोसैसिंग प्लांट की बजाय डंपिंग ग्राऊंड पहुंच रही कूड़े की गाडिय़ां

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 10:49 AM (IST)

चंडीगढ़(राय): मेयर राजेश कालिया ने मंगलवार को सुबह साढ़े नौ बजे ही डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राऊंड का औचक दौरा किया। इस दौरान वहां पर काफी कमियां दिखीं। इन कमियों को देखते हुए उन्होंने डंपिंग ग्राऊंड से ही एम.ओ.एच. डा. ए.पी. सिंह को फोन किया और कहा कि यहां आकर देखिए कि कथनी और करनी में कितना फर्क है। 9 बजकर 40 मिनट पर एम.ओ.एच. भी मौके पर पहुंच गए। कचरा से भरी गाडिय़ां सीधे तौर पर डंपिंग ग्राऊंड में पहुंच रही थी जबकि उन गाडिय़ों को गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट में जाना चाहिए था। 

कूड़े का पहाड़ देखकर मेयर ने कहा कि इसका कुछ कीजिए। दवा का भी छिड़काव नहीं हो रहा है। न ही कूड़े पर मिट्टी डाली जा रही है। राजेश कालिया ने एम.ओ.एच. से पूछा कि डंपिंग ग्राऊंड पर सीधे तौर पर कचरा से भरी गाडिय़ां आ रही थी। जबकि इन गाडिय़ों को गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट में ले जाया जाना चाहिए था। इससे पहले मेयर राजेश कालिया ने पूरा डंपिंग ग्राऊंड का जायजा लिया। डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राऊंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी के पदाधिकारी भी पहुंच गए। डंपिंग ग्राऊंड में ही उन्होंने फूलों का गुलदस्ता देकर मेयर का स्वागत किया।

मेयर ने दिए एम.ओ.एच. को निर्देश 
मेयर ने एम.ओ.एच. डा. ए.पी. सिंह को निर्देश दिया कि सर्वेक्षण के दौरान ही साफ-सफाई मिलती है। स्वच्छ सर्वेक्षण के बाद फिर वही हाल हो जाता है। आप से उम्मीदें काफी हैं। जब भी डंपिंग ग्राऊंड में आऊंगा, आपको बुलाऊंगा। वहां पर उपस्थित लोगों ने भी मेयर को बदबू से आ रही परेशानी से अवगत करवाया। मेयर कालिया ने बताया कि अगले सप्ताह इंदौर के दौरे पर जा रहे हैं। इंदौर में 40 वर्ष से 16 लाख टन कूड़े के पहाड़ को छह महीनों में ही बायोमाइङ्क्षनग करने के बाद उसे खत्म कर दिया गया है। चंडीगढ़ में तो पांच लाख टन ही कूड़ा है। इसे भी खत्म करवाएंगे। इसी के लिए इंदौर जा रहे हैं। वहीं, मेयर ने नगर निगम के अधिकारी को फोन किया और कहा कि बूस्टर के पास डंपिंग ग्राऊंड का लिज्ड फैल रहा है। मेयर ने अधिकारियों को फोन कर कहा कि बूस्टर के पानी का सैंपल चैक किया जाए ताकि यह पता चल सके कि कहीं पानी खराब तो नहीं हो रहा है। 

निगम सदन की बैठक आज 
नए मेयर राजेश कुमार कालिया के कार्यकाल की पहली सदन बैठक आज होगी। बैठक में 5 सदस्यीय वित्त एवं अनुबंध समिति के सदस्यों का चुनाव मुख्य प्रस्ताव में शामिल किया गया है। केवल 5 पार्षदों ने ही नामांकन दाखिल करवाए थे इसलिए अब चुनाव परिणामों की केवल औपचारिक घोषणा ही की जानी है। भाजपा पार्षद रविकांत शर्मा, महेशइंद्र सिंह, शक्ति प्रकाश देवशाली एवं भरत कुमार ने नामांकन भरा है जबकि 5वें सदस्य के रूप में कांग्रेस की शीला देवी ने नामांकन भरा है। सदन की बैठक में भाजपा पार्षदों को एकजुट रखने की रणनीति तय करने के लिए आज पार्टी मुख्यालय में प्री-हाऊस मीटिंग भी हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News