लगभग 7 साल पहले हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले का दोबारा होगा ट्रायल

Thursday, Jan 09, 2020 - 10:30 AM (IST)

चंडीगढ़(हांडा) : लगभग 7 साल पहले हुए एक सामूहिक दुष्कर्म मामले का दोबारा ट्रायल होगा। इस मामले में दोषी ठहराए गए चारों अभियुक्तों और मृतक पीड़िता की मां की अपीलों पर फैसला सुनाते हुए पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सामूहिक दुष्कर्म और पीड़िता की आत्महत्या के मामले का दोबारा सांझा ट्रायल एक ही अदालत में चलाने के आदेश दिए हैं।

फैसला सुनाते हुए जस्टिस अजय तिवाड़ी और जस्टिस हरनरेश सिंह गिल की खंडपीठ ने कहा कि सामूहिक दुष्कर्म और पीड़िता द्वारा आत्महत्या का मामला दोनों एक ही आपराधिक घटना से जुड़े घटनाक्रम हैं। ऐसे में इन दोनों के अलग ट्रायल करने से इस मामले में अभियोजन और बचाव दोनों ही पक्षों को नुक्सान हुआ है। हाईकोर्ट ने दोबारा ट्रायल के आदेश देते हुए कहा कि जब तक दोनों मामलों पर एक ही अदालत द्वारा विचार करके फैसला न सुनाया जाए तब तक न्याय न होने की संभावना बनी रहेगी। 

पातड़ां में 2012 को हुआ था गैंगरेप, बाद में पीड़िता ने की थी आत्महत्या :
दीपावली की रात पातड़ां के गांव बादशाहपुर की 18 साल की एक लड़की को अगवा कर लिया गया था। महिला शिंदर कौर की सहायता से अगवा की गई लड़की को बलविंद्र सिंह व गुरप्रीत सिंह उर्फ अमन अपने दोस्त संदीप सिंह की मोटर पर ले गए। वहां उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया। इस मामले में 27 नवम्बर को दर्ज की गई एफ.आई.आर. में आरोपियों की गिरफ्तारी न होने के चलते पीड़िता ने 26 दिसम्बर को आत्महत्या कर ली थी। 

इस पर दोबारा दर्ज की गई एफ.आई.आर. में बादशाहपुर चौकी के इंचार्ज एस.आई. नसीब सिंह को भी आरोपियों में शामिल किया गया था। पटियाला की 2 अदालतों द्वारा 29 नवम्बर 2014 और 29 जनवरी 2015 को सुनाए गए अलग-अलग फैसलों में बलविंद्र सिंह, गुरप्रीत सिंह, संदीप सिंह और शिंदर कौर को उम्रकैद व जुर्माने की सजाएं सुनाई गई थीं।

पटियाला अदालत ने अपने फैसले में एस.आई. नसीब सिंह को बरी कर दिया था। इसके खिलाफ मृतका की मां ने हाईकोर्ट में अपील दायर कर एस.आई. नसीब सिंह पर लगभग एक महीने तक आरोपियों को गिरफ्तार न करने व पीड़िता पर आरोपियों से समझौता करने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया था। मृतका के सुसाइड नोट के आधार पर पंजाब पुलिस के एक डी.एस.पी. को निलंबित करने के अलावा 2 अन्य पुलिस कर्मियों को डिसमिस कर दिया गया था।

Priyanka rana

Advertising