15 अप्रैल से 15 मई तक समर वैकेशन, बिजली पानी बिल, प्रॉपर्टी टैक्स देने का समय बढ़ाया

Tuesday, Apr 14, 2020 - 10:48 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन शर्मा): चंडीगढ़ प्रशासन ने मंगलवार से सभी सरकारी व एडिड स्कूलों में गर्मियों की एक माह की छुट्टियों का ऐलान किया है। कोरोना के चलते समर वैकेशन इस मर्तबा जल्दी कर दी गई हैंं, ताकि बच्चों की पढ़ाई खराब न हो। प्राइवेट स्कूलों को इसके हिसाब से फैसला लेने की सलाह दी गई है।   

 

प्रशासन ने इलैक्ट्रिसिटी बिल में सैस चार्ज रिकवरी की प्रक्रिया को भी लंबित कर दिया है। वॉटर चार्जिस को भी अगले आदेश तक लंबित कर दिया गया है। एम.सी. की ओर से लिए जाने वाले प्रॉपर्टी टैक्स को अगले आदेश तक लंबित कर दिया गया है। 


 

मोहाली-पंचकूला पाबंदियां सख्ती से लागू करें
प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने वॉर रूम में हुई बैठक के दौरान कहा कि ट्राईसिटी में कोविड-19 चलते एक सांझी योजना तैयार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मोहाली व पंचकूला जिलों को जो पाबंदियां लगाई गई हैं, उन पर सख्ती से अमल करनी चाहिए, ताकि ट्राईसिटी में कोरोना संक्रमण को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि पूरा ज्योग्रफिकल एरिया इस वक्त कोरोना की जद में है और बहुत से लोग शॉपिंग व काम के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं, लिहाजा संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। 

 

बजट में पांच प्रतिशत की कटौती को कहा
प्रशासन को केंद्र से सख्त हिदायत मिली है कि वह इस मर्तबा अपने बजट को खर्च किए जाने के दौरान कटौती करें। केंद्र की ओर से आदेश दिया गया है कि प्रशासन अपने खर्चे में पांच प्रतिशत तक की कटौती करे। 

 

फाइनैंस सैक्रेटरी अजोय कुमार सिन्हा ने कहा है कि बजट में पांच प्रतिशत कटौती करने को कहा गया है। बाकी बजट में किसी प्रकार की कटौती नहीं की गई है। बजट पूर्व की घोषणा के अनुरूप ही रहेगा। 

 

दुकानों के समय में बदलाव का फैसला जल्द होगा
फिलहाल कफ्र्यू के दौरान लोगों को रिलैक्सेशन टाइमिंग व दुकानों से शॉपिंग करने के लिए समय में किए जाने वाले परिवर्तन का फैसला नहीं हो पाया है। एक-दो दिन में फैसला ले लिया जाएगा। 

 

एडवाइजर मनोज परिदा ने लोगों से समय को लेकर सुझाव भी मांगे थे। फिलहाल चंडीगढ़ में सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक चार घंटे दुकानें खुली रहती हैं। गर्मी बढऩे के चलते इनके समय में तबदीली किए जाने की संभावना है।

 

डी.सी. को कम पास जारी करने के आदेश
एडवाइजर ने कहा कि उन्होंने हरियाणा के चीफ सैक्रेटरी से गुजारिश की है कि वह हरियाणा के ज्यादा अफसरों को चंडीगढ़ में आने से रोकें व उनकी एंट्री को कम करें। यू.टी. कम से कम स्टाफ और अफसरों के साथ दफ्तरों में काम कर रहा है। ज्यादातर कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं। बदनौर ने डी.सी. को पास कम से कम देने का आदेश दिया, ताकि कफ्र्यू सही मायने में लागू किया जा सके। 


 

pooja verma

Advertising